स्कूलों में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं अगले साल 31 मार्च तक बंद रहेगी

0

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि प्रदेश के स्कूलों में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अगले साल 31 मार्च तक बंद रहेंगी।

मुख्यमंत्री ने यहां शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान यह कहा। उन्होंने यह भी कहा कि इस शैक्षणिक वर्ष में इन कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिये कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जायेगी और विद्यार्थियों का मूल्यांकन परियोजन कार्य के आधार पर किया जायेगा।

जनसंपर्क विभाग की एक विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कोविड के चलते प्रदेश में कक्षा 01 से 08 तक की कक्षाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी। आगामी शैक्षणिक सत्र 01 अप्रैल 2021 से प्रारंभ होगा। कक्षा 01 से 08 तक के विद्यार्थियों का परियोजना कार्य के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी तथा इनकी कक्षाएं शीघ्र प्रारंभ होंगी। कक्षा 09 एवं 11 के विद्यार्थियों को सप्ताह में एकया दो दिन स्कूल बुलाया जाएगा। इससे पहले प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने पीटीआई-को बताया था कि प्रदेश में 9 वीं से 12 वीं तक की कक्षाओं को 21 सितंबर से कोविड-19 के सख्त दिशानिर्देशों के तहत फिर से खोला जायेगा।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed