जारी हुई इंटर, मैट्रिक, आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा तिथि

2

झारखण्ड/राँची : झारखण्ड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की तरफ से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है। इस बार 18 दिनों तक यह परीक्षा चेलेगी। 9 मार्च से परीक्षा शुरू होगी और 26 मार्च को समाप्त हो जाएगा।

 

JAC के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि कोविड के कारण इस बार एक महीने की देरी से परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि कमेटी के सभी सदस्यों की सहमति से यह निर्णय लिया गया है। इस बार दोनों सिटिंग में परीक्षा का आयोजन का आयोजन किया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि मैट्रिक और इंटर में लगभग 7.5 लाख विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड की परीक्षा समाप्त होते ही अप्रैल में आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। संभवतः मई में इनके रिजल्ट की भी घोषणा की जा सकती है।

 

परीक्षा में कोविड के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। परीक्षा संबंधी दिशानिर्देश एक सप्ताह के भीतर जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा से पहले हर जिले के पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा बहुत जल्द इसकी तैयारी शुरू कर दी जाएगी।

 

ज्ञात हो कि कोविड के कारण इस सत्र में पढ़ाई पूरी तरह बाधित रही है। इसके कारण शिक्षा विभाग की तरफ से सिलेबस में 40 फीसदी की कटौती की गई है। इसके साथ ही जैक ने सवाल के पैटर्न में बदलाव किया है। इस बार 40 फीसदी ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। लॉन्ग क्वेश्चन की संख्या को भी कम किया गया है।

 

आकाश भगत

About Author

2 thoughts on “जारी हुई इंटर, मैट्रिक, आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा तिथि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *