लालू यादव की जमानत याचिका पर 27 नवंबर को अगली सुनवाई

0

चारा घोटाले में सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू यादव की जमानत याचिका पर अब 27 नवंबर को सुनवाई होगी। झारखंड हाईकोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई के दौरान CBI ने जवाब दाखिल करने के लिए कोर्ट से समय की मांग की। इसके बाद जस्टिस अपरेश कुमार सिंह ने जमानत की सुनवाई की तारीख आगे कर दी।

जेल प्रशासन ने नहीं दी लालू से मिलने वालों की रिपोर्ट, कोर्ट ने नाराजगी जताई जमानत की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने जेल प्रशासन से इस बात की रिपोर्ट भी मांगी कि लालू प्रसाद यादव रिम्स डायरेक्टर के बंगले में कितने लोगों ने उनसे मुलाकात की। लेकिन जेल प्रशासन इस बारे में रिपोर्ट नहीं दे सका। इस पर झारखंड हाईकोर्ट ने नाराजगी जाहिर की है। जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की अदालत ने राज्य के कारा महानिरीक्षक और बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल के अधीक्षक को शो कॉज नोटिस जारी किया। कोर्ट ने यह भी बताने को कहा है कि अदालत के आदेश के बाद भी यह जानकारी क्यों नहीं दी गयी। 27 नवंबर को दोनों अधिकारियों को शो कॉज का जवाब देने का निर्देश दिया गया है।

पूर्व में सुनवाई करते हुए अदालत ने रिम्स से लालू प्रसाद की मेडिकल रिपोर्ट मांगी थी। साथ ही कारा महानिरीक्षक और जेल आइजी से लालू के मुलाकातियों की सूची देने को कहा गया था। तीन मामले में मिल चुकी है जमानत लालू पर चारे के नाम पर चाईबासा, देवघर और दुमका ट्रेजरी से अवैध तरीके से पैसे निकालने के मामलों में सजा हुई थी। उन्हें देवघर केस में 2019 में ही जमानत मिल चुकी है। दुमका केस में जमानत नहीं मिली है। 23 दिसंबर 2017 से जेल में हैं लालू यादव लालू को चारा घोटाला के देवघर ट्रेजरी केस में 23 दिसम्बर 2017 को दोषी करार दिया था। तब से वे जेल में हैं। उन्हें 17 मार्च 2018 को तबीयत बिगड़ने पर पहले रिम्स, फिर दिल्ली एम्स में भर्ती किया गया था। इलाज के लिए कोर्ट ने 11 मई 2018 को उन्हें 6 हफ्ते की जमानत दी थी। इसे बढ़ाकर 14 अगस्त, फिर 27 अगस्त 2018 कर दिया गया। कोर्ट ने 30 अगस्त 2018 को लालू को कोर्ट में सरेंडर करने का निर्देश दिया था। इसके बाद से वे रिम्स में भर्ती हैं। रिम्स डायरेक्टर के बंगले में रहकर इलाज करा रहे पिछले दिनों कोरोना संक्रमण को देखते हुए लालू को रिम्स के पेइंग वार्ड से रिम्स डायरेक्टर के बंगले में शिफ्ट किया गया था।

फिलहाल, लालू यादव रिम्स डायरेक्टर के बंगले में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। लालू को शुगर के साथ-साथ लगभग 11 अन्य बीमारियों ने भी अपने चपेट में ले रखा है। इनमें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी की बीमारी भी शामिल है।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed