गाजीपुर बॉर्डर में 3 महीनें से किसान कृषि कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, कई जगहों पर शनिवार को किसानों द्वारा चक्के भी जाम किए गए। इस बीच सुरक्षा भी काफी कड़े तैनात किए गए हैं। इन सब के बीच गाजीपुर मंडी जोकि पूरा दिन कारोबार से भरा रहता था वहीं अब कई व्यापारी खाली बैठे नजर आ रहे हैं। पुलिस द्वारा गाजीपुर बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा के बाद दिल्ली आने वाली कई रास्ते प्रभावित हो गए है।

 

 

जहां एक तरफ किसान आंदोलन और पुलिस की कड़ी सुरक्षा से आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है वहीं गाजीपुर की फूल मंडी में कारोबार काफी ठंडा पड़ गया है। कोरोना महामारी के कारण पहले से ही ठप पड़ी फूल मंडी को अब कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा इस साल शादी का सीज़न भी अप्रैल से पहले नहीं है। जिससे फूल मंडी के व्यापारियों का कारोबार ज्यादा जोर नहीं पकड़ पा रहा है।

 

 

 

प्यार के महीने फरवरी में जहां गुलाब की कीमत आसमान को छूते थे वहीं अब इन फूलों की बिक्री में उछाल आने को लेकर व्यापारियों को कोई भी उम्मीद नज़र नहीं आ रही है।

 

  • माल तो आ रहा लेकिन ग्राहकों में है कमी

जानकारी के मुताबिक,  किसान से मार्केट को भारी मात्रा में फूल तो मिल रहे है लेकिन किसान आंदोलन के कारण बंद पड़े रास्तों के कारण कोई भी ग्राहक फूल खरीदने मार्केट नहीं आ रहे है। फूल व्यापारियों ने एक बयान में बताया कि, पास के किसान से फूल का माल आ तो रहे है लेकिन अब दूर से माल आना बंद हो गया है। इसके अलावा ग्राहकों में भी काफी कमी देखी जा रही है। ग्राहकों में कमी के साथ-साथ फूल भी पड़े-पड़े सड़ रहे है जिससे कारोबार को काफी नुकसान हो रहा है।

 

 

 

  • फूल के दामोंं में आई कटौती

क्या आने वाले प्यार के हफ्तों में गुलाब के दामों में कमी आएगी? इसको लेकर दुकानदारों का कहना है कि पिछले साल की तरह इस साल गुलाब के दामों में कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि दुकानदार यह भी मानते है कि वैलनटाइन वीक में गुलाब के दाम बढ़ने तय है क्योंकि उस वक्त डिमांड बढ़ेगी लेकिन दाम उतने नहीं बढ़ेंगे जीतने पिछले साल बढ़े थे। खबरों के मुताबिक, 20 गुलाब के सेट के दाम आज अगर 100 से 150 रुपये में मिल रहे है वहीं वैलनटाइन वीक में 200 और 250 रुपये तक का हो जाएगा।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed