फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनने वाली हैं। वह भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की झांकी का एक हिस्सा होगीं जो LCA तेजस, लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर, आकाश मिसाइल और सुखोई 30MKI लड़ाकू विमान के मॉक-अप का प्रदर्शन करेगी।
भावना कांत रचने जा रही हैं इतिहास
लेफ्टिनेंट भावना कंठ वर्तमान में राजस्थान के एक एयरबेस में तैनात है जहां वह मिग -21 बाइसन लड़ाकू विमान उड़ाती है, कंठ भी भारतीय वायुसेना में पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक है। अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह के साथ, कंठ को 2016 में पहली महिला लड़ाकू पायलट के रूप में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने गणतंत्र दिवस पर झांकी का हिस्सा बनने के बारे में बात करते हुए कहा “मैं बचपन से ही टेलीविजन पर गणतंत्र दिवस की परेड देखती थी और यह गर्व की बात है कि अब मैं इसमें भाग ले रही हूं। मैं राफेल और सुखोई सहित अन्य फाइटर जेट्स उड़ाना पसंद करूंगी।

 

कौन है फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ?
भावना कंठ भारत की पहली महिला फाइटर पायलटों में से एक हैं। वह अपने दो साथियों, मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी के साथ पहली लड़ाकू पायलट के रूप में जानी जाती हैं। जून 2016 में तीनों को भारतीय वायु सेना के लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल किया गया था। भारत सरकार द्वारा प्रायोगिक आधार पर महिलाओं के लिए भारत वायु सेना में लड़ाकू स्ट्रीम खोलने का निर्णय लेने के बाद, इन तीन महिलाओं को इस कार्यक्रम के लिए चुना गया। मई 2019 में, वह लड़ाकू अभियानों को करने के लिए अर्हता प्राप्त करने वाली भारत की पहली महिला फाइटर पायलट बनीं।
आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed