पत्नी के माध्यम से बीमा कराने का दबाव बनाने के आरोपी बीईओ बर्खास्त

0
  • मिड डे मील के 451 क्विंटल चावल गबन का भी मामला

झारखण्ड/रामगढ़ : ज़िले के पतरातू- एक के निलंबित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी (बीईईओ) राजेंद्र प्रसाद शर्मा को बर्खास्त कर दिया गया है। उन पर पत्नी के माध्यम से शिक्षकों का बीमा कराने के लिए दबाव बनाने का आरोप प्रमाणित हुआ।

 

 

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ भुवनेश प्रताप सिंह ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है। इसके साथ-साथ राजेंद्र प्रसाद शर्मा के द्वारा जनवरी 2020 से सितंबर 2020 तक मिड डे मील के 451 क्विंटल चावल गबन का भी मामला सामने आया है। इस पर वसूली के साथ-साथ उनके खिलाफ अलग से कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

राजेंद्र प्रसाद शर्मा पत्नी द्वारा शिक्षकों पर बीमा कराने का दबाव बनाते थे। उनके खिलाफ 50 शिक्षकों ने अपना लिखित जवाब भी सौंपा था। सुनवाई में परिवादी मध्य विद्यालय बरकाकाना के सहायक शिक्षक वीरेंद्र कुमार मेहता ने बताया था कि बीईईओ राजेंद्र प्रसाद शर्मा की पत्नी भारती एक्सा जीवन बीमा की एजेंट हैं जिनके नाम से सभी शिक्षकों को दबाव बनाकर बीमा कराया जाता है और उनके द्वारा करीब 50 शिक्षकों का बीमा कराया गया है।

 

 

पूरी समीक्षा के बाद कई शिक्षकों के बीमा कराए जाने की पुष्टि हुई। प्रखंड के अन्य 16 शिक्षकों का बीमा कराने के प्रकरण में भी राजेंद्र प्रसाद शर्मा की अप्रत्यक्ष रूप से संलिप्तता और भागीदारी बताई गई। राजेंद्र प्रसाद शर्मा को इन्हीं आरोप के आधार पर दो नवंबर को निलंबित किया गया था। उनसे तीन बार स्पष्टीकरण भी मांगा गया।

 

 

स्पष्टीकरण के जवाब से संतुष्ट नहीं होने के बाद प्राथमिक शिक्षा निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह ने उन्हें बर्खास्त करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि राजेंद्र प्रसाद शर्मा द्वारा लालचवश और पद का दुरुपयोग किए जाने संबंधी आरोप प्रमाणित हुए। इस आधार पर उन्हें सेवा से बर्खास्त किया जाता है।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed