जयपुर में फीका होगा 2021 का आगाज, नाइट कर्फ्यू होने से नहीं होंगे जश्न

0
  • इस बार घर में ही मनेगा न्यू ईयर

राजस्थान/जयपुर : प्रदेश में इस बार कोरोना महामारी की वजह से नए साल 2021 का आगाज फीका रहने वाला है। राज्य सरकार की सख्ती की वजह से इस साल जयपुर में नए साल के स्वागत में 31 दिसंबर की रात को होटल, क्लब, गार्डनों में डीजे, मस्ती, धमाल, आतिशबाजी और पार्टी नहीं होगी। यहां नववर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों पर रोक रहेगी। यहां तक की जयपुर में हर साल सड़कों पर होने वाले दूध वितरण का कार्यक्रम भी नहीं हो सकेगा।

 

काेराेना के चलते इस बार 31 दिसम्बर की रात 8 से 1 जनवरी सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहने से शहरवासी राजधानी में न्यू ईयर सेलिब्रेशन घर से बाहर नहीं मनाने जा सकेंगे। शाम 7 बजे बाजार बंद हो जाएंगे और रात 8 बजे से पहले पब, रेस्त्रां, बार बंद हो जाएंगे।

 

नाइट कर्फ्यू की वजह से शहर के फार्म हाउस, गली-मोहल्ले, कॉलोनी, सामुदायिक केंद्रों पर भी जश्न नहीं मनाया जा सकेगा। सिर्फ घर में रहकर बंद कमरों में परिवार के लोग नए साल का स्वागत कर सकेंगे। लेकिन आतिशबाजी करने पर कानूनी कार्रवाई होगी।

 

आबकारी विभाग ने भी जारी नहीं किए ऑकेजनल लाइसेंस

इधर, आबकारी विभाग भी कर्फ्यू गाइडलाइन की पालना करते हुए न्यू ईयर पार्टियाें में शराब परोसने के लिए दिए जाने वाले ऑकेजनल यानि अस्थाई लाइसेंस जारी नहीं करेगा। शराब दुकान, पब और बार रात आठ बजे तक बंद करने के लिए पाबंद किया जाएगा।

 

आबकारी विभाग की मानें तो हर साल न्यू ईयर पर जयपुर शहर में पार्टियों के लिए 250 से 300 ऑकेजनल लाइसेंस जारी होते थे। इनमें से करीब 12 से 15 करोड़ का रेवेन्यू लाइसेंस फीस और शराब बिक्री से आबकारी विभाग को प्राप्त होता था। लेकिन इस बार न्यू ईयर पार्टियों पर रोक होने से रेवेन्यू नुकसान भी हाेगा।

 

नाइट कर्फ्यू का पता चलने पर होटलों की बुकिंग रद्द, पर्यटक लौटे

होटल हैरिटेज अबाॅव व शिमला होटल के मालिक प्रकाश सिंह ने बताया कि कोरोना की वजह से न्यू ईयर के जश्न होटल में नहीं होगा। इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने सख्त निर्देश दिए है। क्रिसमस पर पर्यटकों की जो भीड़ जयपुर शहर में न्यू ईयर सेलिब्रेशन तक के लिए जयपुर में ठहरने आई थी। वे नाइट कर्फ्यू की जानकारी मिलने पर वापस बुकिंग रद्द करवा कर लौट रही है। यहां शाम 7 बजते ही बाजार बंद होने से वे घूम नहीं पा रहे थे। कई पर्यटक तो जयपुर आकर खुद को ठगा सा महसूस कर रहे है।

 

गोविंद देव मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ होंगे दर्शन

शहरवासियों के लिए राहत की बात ये है कि यहां न्यू ईयर की रात भले ही बिना जश्न के बीत जाएगी। लेकिन अगले दिन 1 जनवरी की सुबह वे अपने जयपुर के आराध्य गोविंद देव मंदिर में दर्शन कर दिन की शुरुआत कर सकेंगे। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने स्थानीय पुलिस और अपने कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर विशेष प्रबंध किए है। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भगवान के दर्शन उनके भक्त कर सकें। यहां दर्शनों के लिए मंदिर सुबह पौने 8 बजे ही खुलेगा। इसी तरह, मोतीडूंगरी गणेश मंदिर और अन्य प्रमुख मंदिरों में दर्शन खुलेंगे। लेकिन वहां कोरोना गाइड लाइन की पालना करवाई जाएगी।

 

पुलिस की रहेगी सख्ती, आतिशबाजी की बिक्री व चलाने पर होगी कार्रवाई

एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश के मुताबिक नई गाइड लाइन के तहत जिले में 31 दिसंबर को न्यू ईयर सेलिब्रेशन के नाम पर आतिशबाजी चलाने और इसकी बिक्री पर पूरी तरह रोक रहेगी। अगर कोई गैरकानूनी तरीके से इसकी बिक्री या उपयोग करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जयपुर शहर में 31 दिसंबर को सख्त रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा। नाकाबंदी की जाएगी। सड़क पर बेवजह घूमने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए पुलिस टीमें गश्त करेंगी।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed