गोवर्धन गिरिराज परिक्रमा को पहुंच रहे हजारों कृष्ण भक्त, तलहटी भक्तों के जयकारों से गूंज रही

0

 

गिरिराज महाराज की नगरी मथुरा के गोवर्धन में आस्था का सैलाब धीरे-धीरे बढ़ रहा है। साल 2020 की कड़वी यादों को भुलाकर नव वर्ष 2021 को मंगलमयी बनाने की कामना और भावना को लेकर श्रद्धालु गिरिराज महाराज की सात कोसी परिक्रमा लगा रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल के लंबे समय बाद फिर एक बार गिरिराज तलहटी भक्तों के जयकारों से गूंज रही है।

 

गिरिराज दानघाटी मंदिर में दुग्धाभिषेक कर गिरिराज जी के जयकारे के साथ भक्त परिक्रमा शुरू कर रहे हैं। बता दें कि 25 दिसंबर से सर्दी की छुट्टियों के चलते हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गिरिराज भक्त नव वर्ष का आगमन गिरिराज भक्ति के साथ करने को आतुर दिखाई पड़ रहे हैं। श्रद्धालु छुट्टियों के चलते सुबह से देर शाम तक गिरिराज परिक्रमा कर रहे हैं। भक्तों के टोले भक्ति संगीत की मधुर स्वर लहरियों का आनंद लेते हुए गिरिराज महाराज की परिक्रमा कर रहे हैं।

 

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर धार्मिक आयोजनों से गूंजेने लगी है तलहटी

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर तलहटी में दर्जनों स्थानों पर देश-दुनिया से आए श्रद्धालु धार्मिक आयोजनों के बीच नव वर्ष 2021 का स्वागत करेंगे। इसकी तैयारियां भी भक्तों ने शुरू कर दी हैं। आन्यौर के गोविंद कुण्ड पर दिल्ली गाजियाबाद के श्रद्धालु गोवर्धन नाइट का आयोजन करेंगे साथ ही नव वर्ष पर भंडारे प्रसाद का आयोजन होगा। वहीं अनेक आश्रमों-मठों व मंदिरों पर भक्ति संगीत व भजन संध्याओं के माध्यम से भक्त नव वर्ष का स्वागत करेंगे।

गिरिराज जी की सात कोसीय दंडवती परिक्रमा करते भक्त।
गिरिराज जी की सात कोसीय दंडवती परिक्रमा करते भक्त।

 

गिरिराज मंदिरों पर पूजा को उमड़ने लगे श्रद्धालु

नव वर्ष के आगमन को लेकर हर कोई उत्साहित है। वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण महामारी को कड़वे स्वप्न की तरह भुलाकर भक्त नव वर्ष को भक्ति व आस्था के साथ मनाने को आतुर हैं तो इसी क्रम में गोवर्धन तलहटी के तीनों प्रमुख गिरिराज मंदिरों पर परिक्रमा से पूर्व श्रद्धालुओं की भीड़ भी गिरिराज पूजा को जुट रही है।

 

दानघाटी मंदिर के भेंट-पूजा सेवाधिकारी दीपू पुरोहित व बलदेव पुरोहित ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद से बंद गिरिराज दानघाटी मंदिर श्रद्धालु भक्तों को पूजा-अर्चना को खुल गया है। भक्त गिरिराज महाराज के दुग्धाभिषेक करने को उमड़ने लगे हैं। वहीं मानसी गंगा मुकुट मुखारविंद मंदिर व जतीपुरा मुखारविंद मंदिर पर भी श्रद्धालु भक्त दुग्धाभिषेक पूजा-अर्चना करने को उमड़ रहे हैं। गिरिराज मंदिरों पर नव वर्ष के आगमन के चलते भव्य सजावट भी की गई है। सैकड़ों भक्त गिरिराज जी की सात कोसी दंडवती परिक्रमा भी कर रहे हैं।

रिपोर्ट : मनीष शर्मा

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed