अपराधी बेलगाम : शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के नाम से सोशल मीडिया पर मांग रहे पैसा

0
  • दर्जनों लोगों को भेजा मैसेज

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के नाम पर साइबर अपराधी पैसा मांग रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक फर्जी आईडी बनाकर दर्जनों लोगों से पैसा मांगने की बात सामने आ रही है। वह इस आपराधिक वारदात में कितना कामयाब हो पाए यह तो जांच के बाद पता चलेगा, फिलहाल प्रधान सचिव संजय कुमार ने जांच कर कार्रवाई के लिए साइबर सेल में शिकायत की है। प्रधान सचिव ने खुद इसकी जानकारी सोशल पर मीडिया पर साझा करते हुए लोगों को अगाह किया है।

ऐसे बना ली फर्जी आईडी
साइबर अपराधियों ने सोशल मीडिया के एक प्लेटफार्म पर पहले शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की फर्जी आईडी तैयार की। इसमें संजय कुमार की फोटो के साथ उनके बारे में जानकारी भी दी गई। साइबर अपराधी इसी फर्जी अकाउंट के सहारे ही लोगों से रकम की डिमांड कर रहे हैं। साइबर अपराधी पहले इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म से लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे हैं, इसके बाद उनसे पैसे की डिमांड कर रहे हैं। साइबर अपराधियों ने दर्जनों लोगों को पैसे के लिए संजय कुमार के फर्जी अकांउट से मैसेज भेजा है।

 

क्रॉस चेकिंग में हुई मामले की जानकारी  

प्रधान सचिव संजय कुमार को पता भी नहीं चलता कि उनके नाम पर किस तरह से साइबर अपराधी पैसे की डिमांड कर रहे हैं। ऐसे मामलों में अपराधियों की मंशा का खुलासा तभी होता है, जब मैसेज मिलने के बाद कोई क्रास चेक करने के लिए संबंधित व्यक्ति को फोन लगाता है। इस मामले में भी ऐसे ही हुआ है। क्रॉस चेकिंग में ही मामले की जानकारी प्रधान सचिव को हो पाई है।

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed