कंटेनमेंट जोन के बाहर छात्र सशर्त लें सकेंगे गुरु जी से मार्गदर्शन, कोरोना की नई गाइडलाइन आई

0

 

कोरोना संक्रमण में स्कूल-कॉलेजों को लेकर सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की है। अब कंटेनमेंट जोन के बाहर के सभी सरकारी व निजी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों को सशर्त बुलाकर उनका मार्गदर्शन करने का आदेश दिया है। बिहार माध्यमिक शिक्षा के निदेशक गिरधर दयाल सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी को जारी किए आदेश में कहा है कि सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कोविड संक्रमण से बचाव को लेकर विशेष तैयारी की जाए।

आदेश में कहा गया है कंटेनमेंट जोन के बाहर निजी विद्यालय सहित सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षात्मक उपाय का अनुपालन किया जाए। इसके बाद इन विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को सशर्त बुलाकर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए उनका मार्गदर्शन किया जाए। जो भी छात्र या टीचर गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे उन्हें विद्यालय नहीं बुलाया जाए, उन पर रोक लगाई जाए।

ऐसी करनी होगी तैयारी
विद्यालय स्तर पर सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मियों को मास्क लगाकर आना आवश्यक है। इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन सख्ती से कराना है। हाथों को समय पर सफाई के लिए भी व्यवस्था करनी है। सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी है। कोरोना से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग और सरकार की गाइडलाइन का पोस्टर विद्यालयों में जगह-जगह दीवार लगाना है। कोविड गाइडलाइन जे पोस्टर बैनर बनवाकर जगह-जगह लगाने का आदेश दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाने वाला पोस्टर बैनर और अन्य जागरुकता सामग्री को भी विद्यालय में लगाना है। कोरोना से बचाव का पाठ भी छात्र-छात्राओं को पढ़ाना है।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed