अमड़ापाड़ा में रामभक्तों ने किया विधिवत पूजा-अर्चना

0
  • निकाला जाएगा भव्य अखाड़ा जुलूस
झारखण्ड/पाकुड़, अमड़ापाड़ा : आज यानी की 17 अप्रैल 2024 को रामनवमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को रामनवमी मनाई जाती है।
इस साल रामनवमी के अवसर पर अयोध्‍या के राम मंदिर में भगवान रामलला का सूर्य तिलक होगा।
बता दें कि त्रेतायुग में चैत्र शुक्ल नवमी तिथि को प्रभु श्रीराम का जन्म हुआ था। जिसके बाद से हर बार इसे रामनवमी के तौर पर मनाया जाता है।

 

रामनवमी पूजन को लेकर स्थानीय बाजार स्थित हटियापाड़ा में रामनवमी पूजन आज सुबह 10 बजे रामभक्तों के द्वारा विधिवत पूजा-अर्चना किया गया।

 

वहीं शाम 4 बजे महावीर मंदिर कमिटि, अमड़ापाड़ा के द्वारा भव्य अखाड़ा जुलूस निकाला जाएगा। जुलूस महावीर मंदिर से होते हुए मुख्य बाजार, दुर्गा मंदिर से कालीमाड़ा पुनः वापसी महावीर मंदिर का भ्रमण करेगी।

 

विधि- व्यवस्था के मद्देनजर जगह-जगह दंडाधिकारी सहित पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।

  • राम नवमी का महत्‍व और महात्‍म्‍य 
पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक चैत्र शुक्‍ल नवमी तिथि पर अयोध्‍या के राजा दशरथ के घर मां कौशल्या ने भगवान विष्णु के अवतार श्रीराम का जन्म हुआ था। तब से इस दिन को रामनवमी के तौर पर मनाया जाता है। रामनवमी के मौके पर मंदिरों व मठों में हवन, यज्ञ और भंडारे आदि किए जाते हैं। वहीं इस दिन घर में हवन-पूजन किया जाता है। रामनवमी के मौके पर प्रभु राम के साथ मां सीता की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।
AngeloGok

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *