अवैध खनन, अवैध परिवहन, अवैध भंडारण पर अंकुश लगाने का डीसी ने दिया निर्देश

0

 

  • जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में सम्पन्न हुई

झारखण्ड/पाकुड़ : ज़िले के उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल ने अवैध कोयला, अवैध पत्थर, अवैध बालू उठाव, अवैध खनन, अवैध भंडारण के रोकथाम के लिए पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार समीक्षा करतें हुए जिला खनन पदाधिकारी के द्वारा की गई कार्रवाई का ब्यौरा लिया। साथ ही जिला खनन पदाधिकारी को अवैध खनन करने वालो पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

 

 

संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि चेकपोस्ट पर प्रतिनियुक्त कर्मियों को सख्त निर्देश दिया जाए कि कोई भी अवैध माइनिंग, परिवहन हुआ तो प्रतिनियुक्त कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

 

उपायुक्त ने जिला खनन टास्क फोर्स के पदाधिकारी व सदस्यों को क्षेत्रों का भ्रमण कर औचक निरीक्षण करने को कहा। अवैध खनन व परिवहन कार्य में कोई भी लोग संलिप्त पाए जाते हैं तो उसके विरुद्ध त्वरित कार्रवाई करने को कहा।जांच के दौरान कोई भी वाहन ओवरलोडिंग पाए जाते हैं तो, वैसे वाहन मालिक एवं जिस क्रशर से लोडिंग हुआ है, उस क्रशर को भी सील करते हुए समुचित कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। साथ ही साथ उपायुक्त ने पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन विभिन्न क्रशरों में औचक निरीक्षण के साथ छापेमारी अभियान चलाएं।

 

पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन सभी अपने अपने चेकनाका का औचक निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी फुटेज की जांच करेंगे की कितने वाहन का चलान की जांच की गई।

 

जिले में अवैध खनन, भंडारण एवं परिवहन को रोकने हेतु विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक ने अनुमंडल पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अंचलाधिकरियों व थानेदारों को निर्देशित किया कि आपस में समन्वय स्थापित कर औचक छापेमारी की जाए ताकि अवैध खनन करने वाले लोगों पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके।

 

 

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रभात कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री संजय पीएम कुजूर, जिला पंचायत राज पदाधिकारी श्रीमती कंचन कुमारी, पाकुड़ एसडीपीओ श्री अजीत कुमार विमल, महेशपुर एसडीपीओ श्री नवनीत हेम्ब्रम,जिला खनन पदाधिकारी श्री प्रदीप कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन, पाकुड़, अमड़ापाड़ा एवं महेशपुर अंचलाधिकारी, एसएमपीओ पवन कुमार,सभी थाना प्रभारी समेत अन्य उपस्थित थे।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed