Prabhasakshi’s Newsroom । पनामा के बाद अब पेंडोरा पेपर्स लीक, अब Delhi होगी Pollution Free

0
आज से करीब पांच साल पहले पनामा पेपर लीक ने देश-दुनिया में खूब बवाल मचाया था। लेकिन अब पंडारा पेपर लीक नया मुद्दा सामने आ गया है। इसमें बहुत सारे ऐसे नामों का खुलासा हुआ है जिसके बाद बवाल मचना तय है। इसके बारे में हम आपको बताएंगे। लेकिन साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि देश की राजधानी में पोल्यूशन को लेकर क्या किया जा रहा है और केजरीवाल सरकार ने इसको लेकर क्या ऐलान किया है। क्रूस पर ड्रग्स मामले में आर्यन खान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं आखिर आज की सुनवाई में क्या हुआ। इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे। 
 

इसे भी पढ़ें: ओवैसी भी जाएंगे लखीमपुर, कहा- अब समय आ गया है, मोदी सरकार को कृषि कानूनों को वापस लेना चाहिए

पनामा के बाद अब पेंडोरा पेपर्स लीक
दुनिया भर की 14 कंपनियों से मिले लगभग एक करोड़ 20 लाख दस्तावेजों की पड़ताल से भारत सहित 91 देशों एवं क्षेत्रों के सैकड़ों नेताओं, अरबपतियों, मशहूर हस्तियों, धार्मिक नेताओं और नशीले पदार्थों के कारोबार में शामिल लोगों के गुप्त निवेशों का खुलासा हुआ है। International Consortium of Investigative Journalists ने यह रिपोर्ट जारी की, जो 117 देशों के 150 मीडिया संस्थानों के 600 पत्रकारों की मदद से तैयार की गई। इन मीडिया संस्थानों में बीबीसी, द गार्डियन, द वाशिंगटन पोस्ट, ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन और भारत का द इंडियन एक्सप्रेस शामिल हैं। इस रिपोर्ट को ‘पेंडोरा पेपर्स’ (भानुमति से पिटारे से निकले दस्तावेज) करार दिया जा रहा है, क्योंकि इसने प्रभावशाली एवं भ्रष्ट लोगों के छुपाकर रखे गए धन की जानकारी दी और बताया है कि इन लोगों ने किस तरह हजारों अरब डॉलर की अवैध संपत्ति को छुपाने के लिए विदेश में खातों का इस्तेमाल किया। पेंडोरा पेपर्स में सचिन तेंदुलकर, अनिल अंबानी, विनोद अडाणी, नीरा राडिया, सतीश शर्मा, जैकी श्रॉफ, नीरव मोदी और किरण मजूमदार-शॉ समेत 300 भारतीय लोगों के नाम हैं।
 
अब Delhi होगी Pollution Free
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दस सूत्रीय ‘‘ शीत कार्रवाई योजना’’ की सोमवार को घोषणा की, जिसमें कचरा जलाने, धूल और वाहनों से निकलने वाले धुएं की निगरानी के लिए दलों का गठन किया जाना शामिल है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि केन्द्र और पड़ोसी राज्यों ने किसानों द्वारा पराली जलाए जाने को रोकने के लिए कुछ नहीं किया। पराली जलाना सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण का मुख्य कारण है। केजरीवाल ने केन्द्र और दिल्ली के पड़ोसी राज्यों से कटाई के बाद बचे पुआल के प्रबंधन के लिए जैव अपघटक का नि:शुल्क छिड़काव सुनिश्चित करने की अपील की, जैसा उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कर रही है। उन्होंने वायु को स्वच्छ बनाने में सरकारों से मिल कर काम करने की अपील करते हुए कहा कि दिल्ली में धूल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए 75 दलों का गठन किया गया है और शहर में प्रदूषण पैदा करने वाले स्थलों की निगरानी के लिए भी विशेष दल गठित किए जाएंगे।
 

इसे भी पढ़ें: किसान संगठन पर SC का फूटा गुस्सा, कहा- तीनों कृषि कानूनों पर रोक लगा दी गई तो किसके खिलाफ विरोध?

 
आर्यन खान की बढ़ी मुश्किलें
क्रूज जहाज पर रेव पार्टी मामले में आर्यन खान की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। कोर्ट ने आज आर्यन खान की कस्टडी 7 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। इसके साथ ही उनके दो साथी मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेंट की भी कस्टडी 7 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है।  आपको बता दें कि स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने रविवार को दावा किया कि उसके पास मुंबई के तट से दूर क्रूज जहाज से जब्त मादक पदार्थ के मामले में बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान सहित गिरफ्तार तीनों आरोपियों और मादक पदार्थ तस्करों के बीच संबंध दिखाने के लिये सबूत हैं। आर्यन खान और दो अन्य- मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेंट- को रविवार की शाम को गिरफ्तार किया गया और अतिरिक्त मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट आर के राजे भोसले की विशेष अवकाश अदालत में पेश किया गया,जहां से उन्हें चार अक्टूबर तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया गया था। आर्यन खान और सात अन्य को शनिवार देर रात एनसीबी द्वारा मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज जहाज पर छापेमारी के बाद हिरासत में लिया गया था।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed