दिल्ली में आज से ठेके बंद! वीकेंड के लिए पहले से ही जमा कर लें स्टॉक

0
लॉकडाउन के दौरान हम सभी ने देखा की किस तरह से लोगों ने शराब की कालाबजारी की है। शराब पीने वालों ने मोटी रकम चुकाकर शराब खरीदी थी। लॉकडाउन के बाद जब ठेके खुले तो उनके बाहर मानों फ्री में शराब मिल रही हो इतनी लंबी लंबी कतारे देखी गयी। शराब की दुकानों के बाहर लगी लाइनों के दृश्य ने सभी को चौंका दिया था। महिला-पुरूष सहित हर आयु के अधिकतर लोगों ने घंटों लाइन में लग कर हजारों की शराबें खरीदी थी। अब लगता है एक बार फिर कुछ उसी तरह का दृश्य देखने को मिल सकता है क्योंकि दिल्ली सरकार की शराबों की ब्रिक्री को लेकर नयी नीति लेकर आये हैं।
 

इसे भी पढ़ें: कन्हैया कुमार पर बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कसा तंज, कहा – मैं सिर्फ सहानुभूति रख सकता हूं

 
शराब की दुकान होंगी बंद
दिल्ली भर में एक अक्टूबर से सभी शराब की निजी दुकानें अस्थायी रूप से बंद रहेंगी क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी अपनी अद्यतन शराब नीति को लागू करती दिख रही है। 1 अक्टूबर (शुक्रवार) से नवंबर के मध्य तक 45 दिनों के लिए 270 से अधिक निजी शराब की दुकानों के बंद रहने की उम्मीद है। इस कदम से त्योहारी सीजन के दौरान शहर भर में शराब की आपूर्ति में कमी आ सकती है। ऐसे में शराब को पसंद करने वाले पहले से ही शराब को घर पर जमा कर रहे हैं। 2 अक्टूबर को हर तरह की शराब की दुकानें पूरे भारत में बंद रहेंगी क्योंकि नेशनल हॉली डे हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: किसान महापंचायत को SC की फटकार, कहा- आपने पूरे शहर का गला घोंट दिया 

नई शराब नीति क्या है?
दिल्ली सरकार ने जुलाई में नई नीति की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाना, चोरी को समाप्त करना और शराब माफिया को खत्म करना था। दिल्ली की नई शराब नीति के तहत, सरकार निजी खिलाड़ियों को कदम रखने की अनुमति देगी और यह सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक नगरपालिका वार्ड में औसतन तीन ठेके हों। सरकार को 32 जोन में शराब की दुकानों के लिए 215 बोलियां मिली हैं। इसलिए 1 अक्टूबर से 16 नवंबर तक 276 निजी शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इसके बाद जिन लोगों को खुली बोली के जरिए इन दुकानों को संचालित करने का लाइसेंस मिला है, वे कार्यभार संभालेंगे। हालांकि, सरकार द्वारा संचालित 573 शराब की दुकानें खुली रहेंगी। सरकार ने ऐसे सभी स्टोरों को पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने के लिए कहा है, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री में बढ़ोतरी को देखते हुए, जो कि नजदीक है।
ड्राई डे की तारीखें
02 अक्तूबर शनिवार- गांधी जयंती
08 अक्तूबर शुक्रवार- प्रोहिबिसन वीक (महाराष्ट्र)
15 अक्तूबर शुक्रवार -दशहरा
18 अक्तूबर सोमवार-ईद-ए-मिलाद
20 अक्तूबर बुधवार – महर्षि वाल्मीक जयंती
04 नवंबर गुरुवार- दीवाली
14 नवंबर रविवार- कार्तिकी एकादशी
19 नवंबर शुक्रवार -गुरु नानक जयंती
24 नवंबर बुधवार- गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस (दिल्ली, पंजाब)
25 दिसंबर शनिवार-क्रिसमस

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed