महाराष्ट्र में Omicron के 7 और नए मामले, देश में संक्रमितों की कुल संख्या 32 हुई

0
कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन लगातार भारत में अपने पैर पसार रहा है। इसी कड़ी में आज महाराष्ट्र में 7 और नए मामले सामने आए हैं। सात में से तीन मामले मुंबई से जबकि चार पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम से है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कुल मामलों की संख्या अब 17 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सभी मामलों में मुख्य रूप से हल के लक्षण देखे गए है। इसके साथ ही आईसीएमआर ने कहा है कि ओमीक्रोन अभी तक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर अतिरिक्त बोझ नहीं डाल रहा है, लेकिन इससे बचने के लिए सतर्कता जरूरी है।

Maharashtra reports 7 new cases of Omicron- 3 from Mumbai and 4 from Pimpri Chinchwad Municipal Corporation; total Omicron cases in the state at 17 now: Maharashtra Health Department

— ANI (@ANI) December 10, 2021 नीति आयोग सदस्य- स्वास्थ्य डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि एस-जीन ड्रॉप होना ओमिक्रॉन का संभावित संकेतक हो सकता है। ओमिक्रॉन के कुछ ही मामले सामने आए हैं, हम अभी इसके बारे में सीख रहे हैं। हम जीनोम सिक्वेंसिंग करके ही ओमिक्रॉन की पुष्टि कर रहे हैं, यही हमारी अप्रोच रहेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अब तक के उम्मीदवार स्वरूप के मरीजों अब तक ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित मरीजों में मुख्य रूप से हल्के लक्षण देखे गए हैं। सरकार के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने यह रेखांकित किया है कि टीकाकरण दर में वृद्धि के साथ विश्व स्तर पर लोक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों का अनुपालन कम हो रहा है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि सरकार को अभी तक कोविड​​-19 के खिलाफ बच्चों को टीका देने के लिए टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) से कोई सिफारिश नहीं मिली है। 

 

इसे भी पढ़ें: IIMC के ‘शुक्रवार संवाद’ कार्यक्रम में बोले डॉ. हेडा, जागरुकता से लगेगी ओमिक्रॉन वेरिएंट पर लगाम

देश में 86.2 प्रतिशत वयस्कों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक मिल चुकी है, 53.5 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। देश के 19 जिलों में कोविड-19 की साप्ताहिक संक्रमण दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच है जबकि तीन राज्यों के आठ जिलों में यह दर 10 प्रतिशत से अधिक है। इसके साथ ही बताया गया है कि देश के कुल नए मामलों में से 52% से अधिक मामले केरल से दर्ज़ किए जा रहे हैं। देश में दो राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं। वह केरल और महाराष्ट्र हैं। देश के 43% सक्रिय मामले केरल में हैं।  
 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed