राफेल लड़ाकू विमान के बेड़े को अपग्रेड करने की तैयारी में भारतीय वायुसेना, जनवरी से होगी शुरूआत

0
अगले तीन महीनों में भारत अपने राफेल लड़ाकू विमानों के बेड़े को भारत-विशिष्ट संवर्द्धन के साथ अपग्रेड करना शुरू कर देगा, जो उन्हें और अधिक सक्षम बनाएगा। भारतीय वायु सेना की एक टीम फ्रांस में आरबी-008 विमान में किए जा रहे भारत-विशिष्ट संवर्द्धन का आकलन करने के लिए है। शीर्ष सरकारी सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि अगले 12 से 15 महीनों में विमान में अपग्रेड लगाए जाएंगे।
 

इसे भी पढ़ें: युवाओं को फंसा कर उगाही करने वाले अधिकारियों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए :शिवसेना

2016 के अनुबंध में पक्ष सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया भारतीय वायु सेना के अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय टीम फ्रांस में आईस्ट्रेस एयरबेस पर टेल नंबर RB-008 के साथ परीक्षण किए गए विमान के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए है। विमान को सभी भारत विशिष्ट संवर्द्धन से लैस किया गया है, जिस पर दोनों के बीच सहमति हुई है। उन्होंने कहा कि संवर्द्धन में उपग्रह संचार अनुकूलता, जैमर और अन्य क्षमताएं शामिल होंगी, जो इसे दुनिया भर में संचालित होने वाले सर्वश्रेष्ठ और सबसे सक्षम राफेल बनाती हैं। राफेल लड़ाकू विमान तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में दुश्मन के वायु-रक्षा तंत्र को हराने और लक्ष्यों पर हमला करने में सक्षम हैं।
 

इसे भी पढ़ें: हवा में नहीं पैर जमीन पर रखने की जरुरत…पहली सीरीज जीतने के बाद आया राहुल द्रविड़ का बयान

भारतीय वायु सेना ने इस साल 28 जुलाई को पूर्वी वायु कमान (ईएसी) के वायु सेना स्टेशन हासीमारा में नंबर 101 स्क्वाड्रन में औपचारिक रूप से राफेल विमान को शामिल किया था। 101 राफेल विमान से लैस होने वाला दूसरा IAF स्क्वाड्रन है। दो इंजन वाले राफेल जेट कई तरह के मिशनों को अंजाम देने में सक्षम हैं, जैसे कि जमीन और समुद्री हमले, वायु रक्षा और वायु श्रेष्ठता, टोही और परमाणु हमले की रोकथाम।
फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनिन ने बृहस्पतिवार को कहा की पांच साल पहले हस्ताक्षरित एक अंतर-सरकारी समझौते के तहत फ्रांस की कंपनी दसां एविएशन द्वारा निर्मित तीस राफेल लड़ाकू विमान अब तक भारत को वितरित किए जा चुके हैं और शेष छह अप्रैल 2022 तक सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह फ्रांस के लिए गर्व की बात है कि कोविड-19 महामारी की वजह से हफ्तों तक कारखानों को बंद रखने के बावजूद, वह समय पर विमान पहुंचाने में सक्षम है। लेनिन ने बताया, “… फ्रांस में, टीम अतिरिक्त पारियों में काम कर रही हैं। वे प्रतिबद्धता को पूरा करने में सक्षम होने के लिए कभी-कभी रात और सप्ताहांत में भी काम करते रहे हैं। आखिर विश्वास इसी को कहते हैं।” उन्होंने कहा, “आज की बात करें तो 29 (विमान) भारत भेजे जा चुके हैं और 30 की भारत को आपूर्ति की जा चुकी है। हम पूरी तरह से समय पर हैं और हम अगले साल अप्रैल तक सभी 36 विमानों की आपूर्ति करने के लक्ष्य तक पहुंचने जा रहे हैं।” 
फ्रांसीसी राजदूत ने कहा कि भारत और फ्रांस रक्षा के क्षेत्र में दशकों से सहयोग कर रहे हैं। लड़ाकू विमान पहले फ़्रांस में भारतीय वायु सेना को सौंपे जाते हैं और बाद में उन्हें भारत भेजा जाता है। पांच राफेल विमानों की पहली खेप पिछले साल 29 जुलाई को भारत पहुंची थी। भारत और फ्रांस ने 2016 में एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जिसके तहत पेरिस को नई दिल्ली को 36 राफेल लड़ाकू विमान देने हैं। इस विमान सौदे में विपक्ष गड़बड़ी के आरोप लगाता रहा है और इसे लेकर सरकार पर निशाना भी साधा जाता रहा है। 
फ्रांसीसी खोजी पत्रिका मीडियापार्ट ने नए दावे किए हैं कि कथित तौर पर फर्जी बिलों का इस्तेमाल किया गया था, जिसने फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी दसॉल्ट एविएशन को भारत के साथ राफेल सौदे को अंतिम रूप देने में मदद करने के लिए एक बिचौलिए को कम से कम 75 लाख यूरो का गुप्त कमीशन देने में सक्षम बनाया।मीडियापार्ट द्वारा हाल ही में किए गए खुलासे के बारे में पूछे जाने पर, फ्रांसीसी दूत ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। लेनिन आज मुंबई पहुंचे फ्रांसीसी नौसेना के वायु रक्षा विध्वंसक ‘शेवेलियर पॉल’ की अपनी यात्रा के दौरान बोल रहे थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed