ECI के उप निर्वाचन आयुक्त ने आगामी विधानसभा निर्वाचन सम्बंधी कार्यों की समीक्षा की

0

लखनऊ। भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त डॉ0 चन्द्र भूषण कुमार ने आज जनपथ स्थित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में प्रदेश में निर्वाचन सम्बंधी कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश के आगामी विधान सभा निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत चुनाव सम्बंधी तैयारियों को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के आगामी विधान सभा चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी ढंग से कराने के लिए अभी से पूर्ण तैयारी कर ली जाय। उन्होंने प्रदेश में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 की प्रगति की समीक्षा करते हुए इसकी प्रभावी मॉनीटरिंग करने को कहा। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रदेश के 18-19 आयुवर्ग के युवा मतदाताओं की संख्या को बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दिया जाय। साथ ही प्रदेश के जेंडर रेशियो को सुधारने के लिए महिला मतदाताओं को जागरूक कर इनकी भागीदारी बढ़ायी जाय। उन्होंने जेंडर गैप का जिलेवार एवं बूथवार विश्लेषण करके प्रभावी रणनीति बनाकर कार्य करने पर बल दिया। उन्होंने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक कैम्पस एम्बेसडर तथा सोशल एक्टिविटी को बढ़ाने पर जोर दिया। दिव्यांग मतदाताओं एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सुगम्य निर्वाचन की आयोग द्वारा सुनिश्चित की गयी व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू कराने पर बल दिया। 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को राष्ट्र को किया समर्पित, बोले- यह उत्तर प्रदेश की शान है 

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जायें। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था को 50 प्रतिशत से भी अधिक करने के लिए तैयारियों के लिए जरूरी व्यवस्था करने को कहा। इसके लिए बी0एल0ओं0 के द्वारा गरूड़ ऐप के माध्यम से समयबद्ध ढंग से जरूरी डाटा संकलित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र चुनाव के लिए सभी जरूरी डाटाबेस शीघ्र तैयार कर लिया जाय। मुख्य निर्वाचन अधिकारी महोदय द्वारा अवगत कराया गया कि अब मतदाता पहचान पत्र स्पीड पोस्ट के माध्यम से ही भेजे जा रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त डॉ0 चन्द्र भूषण कुमार द्वारा दिनांक 09, 12 एव 13 नवम्बर को तीन चरणों में प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण एवं विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की तैयारियों के संबंध में चर्चा भी की गयी। 

इसे भी पढ़ें: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की एक नई जीवन रेखा के रूप में करेगा स्थापित: योगी आदित्यनाथ 

उन्होंने चुनाव में धन बल के प्रयोग को नियंत्रित करने के लिए व्यय निगरानी व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सभी नोडल विभागों को जरूरी एक्सपेन्डीचर मॉनीटरिंग प्लान पर कार्य करने के निर्देश दिये। इसके लिए उप निर्वाचन आयुक्त ने निर्वाचन सम्बंधी नोडल विभाग पुलिस, इनकम टैक्स, एक्साइज, वाणिज्य कर, पोस्ट ऑफिस, एनसीबी, डीआरआई तथा बैंकिंग आदि के साथ चर्चा की। पुलिस नोडल अधिकारी तथा अन्य विभागों के अधिकारियों ने उन्हें विभिन्न बिन्दुओं पर स्थिति से अवगत कराया। नए दिशा निर्देशों यथा प्रत्याशियों के आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी के प्रचार प्रसार निगरानी संबंधी व्यवस्था के अनुश्रवण पर बल दिया। उन्होंने C-Vigil App को जनता के मध्य व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी बल दिया। बैठक में निदेशक निर्वाचन व्यय पंकज वास्तव, अवर सचिव निर्वाचन आयोग प्रफुल्ल अवस्थी, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, डॉ0 ब्रह्मदेव राम तिवारी, प्रमोद कुमार उपाध्याय, चन्द्रशेखर, विशेष कार्याधिकारी रमेश चन्द्र राय, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अवनीश सक्सेना, अमरीश कुमार वास्तव, मनीष शुक्ला तथा वित्त नियंत्रक राजेश सिंह के साथ नोडल विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *