महेशपुर के घाटचोरा डिग्री कॉलेज में मनाया गया 72वां वन महोत्सव

0
  • वन को संतुलन बनाए रखने में ग्राम प्रधान व पंचायत की भुमिका अहम है : विधायक

झारखण्ड/पाकुड़ : झारखण्ड राज्य अंतर्गत 72 वे वन महोत्सव 2021 मनाया गया । इस क्रम में जिले के महेशपुर के घाटचोरा डिग्री काॅलेज प्रांगण में वन महोत्सव मनाया गया।

 

 

वन महोत्सव के अवसर पर डिग्री कॉलेज परिसर में मुख्य अतिथि महेशपुर विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन का संदेश दिया गया।

 

वन महोत्सव कार्यक्रम के दौरान प्रो. स्टीफन मरांडी ने पर्यावरण के संरक्षण को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि वन हमारी प्रकृति एवं मनुष्य जीवन में संतुलन बनाए रखने में बेहद अहम है। वन का संरक्षन गांव के हम ग्राम प्रधान व पंचायत के प्रतिनिधि , सखी मंडल के माध्यम से मिलकर कर सकते हैं। साथ ही इन्ही के माध्यम से अधिक से अधिक पेड़ लगा कर क्षेत्र में हरियाली ला सकते है।

 

उपायुक्त श्री वरूण रंजन ने वन महोत्सव कार्यक्रम में कहा कि आए दिन हुए प्राकृतिक आपदा में लोगों का काफी नुकसान हुआ है जिसने कही ना कही लोगों को शिक्षा दे गया कि पर्यावरण संरक्षण बहुत जरूरी। और हमारी प्राकृतिक और संकृति की रक्षा करनी होगी। प्राकृतिक धरोहर को सुरक्षित रखना हम सभी का कर्तव्य है । हमलोग मिलकर एक सुंदर और हराभरा झारखंड बनाने का प्रयास करेंगे। झारखण्ड एक हरा प्रदेश है और इसमें हमें वन क्षेत्र को बढ़ाना है, अधिक पेड़ लगाने हैं और पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है।

 

 

मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री मणिलाल मंडल ने कहा कि लोग विभिन्न जरूरतों को पुरा करने के लिए लगातार पेड़ों की कटाई कर रहे हैं। पेड़ पौधा मनुष्यों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पानी में रहने वाला मछली। जैसे पानी के बिना मछली तडप कर मर जाती है, उसी प्रकार मनुष्य पेड़ का संरक्षण नही किया तो आने वालों दिनों में मनुष्य ऑक्सीजन के बिना तडप जायेंगे । उन्होंने हरेक व्यक्ति को कम से कम चार पौधे लगाने का आग्रह किया।

 

 

  • पेड लगाकर कर सकते हैं आय अर्जित : डीएफओ

वन प्रमण्डल पदाधिकारी श्री रजनीश कुमार ने कहा कि पेड़ लगाने से आप आय भी अर्जित कर सकते हैं। पेड़ लगाने से ना सिर्फ शुद्ध हवा, फल, फूल, जल संरक्षण, अच्छी बारिश, जलावन की लकड़ी का लाभ मिलता है बल्कि कोई भी व्यक्ति आय अर्जित कर सकता है। जन-वन योजना से जुड़कर अपने परती पड़ी जमीन पर इमारती लकड़ी लगायें या फलदार पौधे लगायें, दोनों स्थिति में आपकी आय हो सकती है।

 

इस अवसर पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी पंकज कुमार साव ने कहा कि व महोत्सव हमें प्रकृति से जोड़ता है यह हमें याद दिलाता है कि वृक्ष हमारे जीवन के आधार हैं। उन्होंने आगे कहा कि पेड़ हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं यह हमारे द्वारा छोड़े गए कार्बन डाइऑक्साइड गैस को खींच लेते हैं और हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। पेड़ न सिर्फ हमें शुद्ध वायु प्रदान करते हैं बल्कि यह कई कीट पतंगों एवं पक्षियों का आश्रय भी होती हैं। पेड़ों के अस्तित्व से ही पर्यावरण संतुलित बना रहे सकता है। इसलिए आज हमें पेड़ों को बचाने का संकल्प लेना चाहिए।

 

 

वन वन महोत्सव कार्यक्रम के अंत में विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी, उपायुक्त वरूण रंजन , एसडीओ पंकज साव, डीएफओ रजनीश कुमार, एसपी मणिलाल मंडल, एसडीपीओ नवनीत हेम्ब्रम, ने बारी – बारी से काॅलेज प्रांगण में पोधारोपन किया।

 

मौके पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉक्टर चंदन, बीडीओ उमेश मंडल सीओ रितेश जयसवाल , रैजर अनिल कुमार सिंह, जिला जनसंपर्क कर्मी परमेन रविदास, परशुराम सिंह, समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed