रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V भारत पहुंची, जानिए एक डोज कितने की पड़ेगी और कितना असर करेगी?

0
ड्रग फर्म डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने शुक्रवार को कहा कि आयातित स्पुतनिक वी कोविड -19 वैक्सीन (Sputnik V Covid-19 vaccine ) की एक खुराक की कीमत भारत में 995.40 रुपये होगी। स्पुतनिक वी कोविड -19 वैक्सीन की खुराक जो भारत में बनाई जाएगी वो और सस्ती हो सकती है।
कंपनी ने कहा कि रूस के टीके स्पुतनिक-वी की पहली खेप एक मई को भारत पहुंची.इस टीके को केंद्रीय दवा प्रयोगशाला, कसौली से 13 मई 2021 को मंजूरी मिली। इस दवा की और खेप आने वाले महीनों में भारत में पहुंच रही है। उसके बाद भारतीय दलमाता भागीदारों से भी इसकी आपूर्ति शुरू हो जाएगी। इंपैक्ट पूट-वी टीके की मौजूदा कीमत पर इस पर पांच प्रतिशत बीमार पड़ सकता है।
वैक्सीन की आयातित खुराक वर्तमान में 948 रुपये के अधिकतम खुदरा मूल्य पर, 5 फीसदी जीएसटी प्रति खुराक के साथ, स्थानीय आपूर्ति शुरू होने पर कम कीमत के बिंदु पर होने की संभावना के साथ डॉ रेड्डी की प्रयोगशालाओं की कीमत है।
  • स्पुतनिक V कैसे काम करता है
रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन, जिसे दो खुराक में प्रशासित किया जाना है, 91.6% लोगों के अंदर कोविड -19 विकसित करने से रोकने में प्रभावी है। दवा कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी का सॉफ्ट लॉन्च शुरू हो गया है और वैक्सीन की पहली खुराक हैदराबाद में दी गई। स्पुतनिक वी वैक्सीन के आयातित खुराकों की पहली खेप 1 मई को भारत में उतरी और 13 मई, 2021 को केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली से विनियामक मंजूरी मिली। इसमें कहा गया है कि आगामी महीनों में आयातित खुराकों की अतिरिक्त खेप आने की उम्मीद है।

रूस की कोविड-19 वैक्सीन Sputnik V को आपातकालीन उपयोग के लिए सेंट्रल ड्रग अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दी मंजूरी। इसके साथ ही आपातकालीन इस्तेमाल के लिए देश को मिला तीसरा टीका। #IndiaFightsCorona 

 

 

भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सिन की कमी के बीच, केंद्र ने गुरुवार को कहा कि अगस्त और दिसंबर के बीच पांच महीनों में देश में दो अरब से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी, जो पूरी आबादी का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि रूसी एंटी-कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी अगले सप्ताह तक उपलब्ध होने की संभावना है।
  • DCGI ने दी मंजूरी
भारत में तीसरे कोविड -19 वैक्सीन के उपलब्ध होने का मार्ग प्रशस्त करते हुए, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने अप्रैल में रूस के स्पुतनिक वी जैब के प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी थी। डॉ रेड्डीज ने भारत और अन्य देशों में स्पुतनिक वी वैक्सीन लाने के लिए रूस डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी की है।

  •  वैक्सीन की प्रमाणिकता
वैक्सीन का परीक्षण रूस, भारत, संयुक्त अरब अमीरात में किया गया है और वैक्सीन ने 91.6 प्रतिशत की प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है। द लैंसेट में प्रकाशित क्लिनिकल परीक्षण डेटा ने संकेत दिया है कि टीका “सुरक्षित और प्रभावी प्रतीत होता है।”
यह वैक्सीन केवल एक ही है, जो फाइजर और मॉडर्न की तुलना में कोविड -19 के खिलाफ 91.6 प्रतिशत से अधिक प्रभावकारिता प्रदर्शित करता है, जब इसे दो खुराक में लिया जाता है, 21 दिन अलग। यह रूस में 18 वर्ष से अधिक आयु के 20,000 से अधिक स्वयंसेवकों पर किए गए तीसरे चरण के परीक्षणों के अंतरिम परिणामों में पाया गया था।
  • स्पुतनिक V कैसे प्रशासित है?
वैक्सीन (0·5 एमएल/खुराक) इंट्रामस्क्युलर रूप से प्राइम-बूस्ट रेजिमेन में दी जाती है। लेकिन अन्य समान टीकों के विपरीत, स्पुतनिक जैब पहली और दूसरी खुराक के लिए दो अलग-अलग संस्करणों का उपयोग करता है। पहली खुराक (rAd26) एक अलग वेक्टर है और दूसरी खुराक (rAd5) है। लेकिन, दोनों वैक्टर पूरी लंबाई वाले SARS-CoV-2 ग्लाइकोप्रोटीन या प्रोटीन एस के लिए जीन को ले जाते हैं।

 

 

 

वे दोनों कोरोनावायरस के विशिष्ट “स्पाइक” को लक्षित करते हैं, लेकिन अलग-अलग वैक्टर का उपयोग करते हैं – निष्प्रभावी वायरस जो स्पाइक को शरीर तक ले जाता है। विचार यह है कि दो अलग-अलग फ़ार्मुलों का उपयोग करने से एक ही संस्करण का दो बार उपयोग करने से भी अधिक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है।

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *