ब्रेकिंग : CBSE Board Exam 2021: 10वीं कक्षा के बोर्ड Exam हुए रद्द, 12वीं की परीक्षा भी टली

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्तमान में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ देश भर में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के भाग्य के बारे में बैठक की है। जिसमें यह फैसला किया गया कि देशभर में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं क्लास की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

 

 

 

वहीं 12वीं क्लास की परीक्षा फिलहाल टाल दी गई है। 4 मई से 14 जून, 2021 तक आयोजित होने वाली कक्षा 12 वीं के लिए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इन परीक्षाओं को उसके बाद आयोजित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा 1 जून 2021 को स्थिति की समीक्षा की जाएगी, और विवरण बाद में साझा किया जाएगा। परीक्षाओं की शुरुआत से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा। पदोन्नति के लिए कक्षा X परीक्षा रद्द और मूल्यांकन मानदंड CBSE सूत्र के अनुसार होंगे, CBSE बोर्ड स्पष्टता देगा।

 

 

  • 10वीं की परीक्षा रद्द , 12वीं की परीक्षा भी टली 

केंद्र सरकार ने देश भर में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव तथा अन्य शीर्ष अधिकारियों की मौजूदगी में बुधवार को हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद एक बयान जारी कर परीक्षाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों की जानकारी साझा की गई।

 

 

 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी।

 

 

लाखों छात्रों और अभिभावकों ने इस तरह के स्वास्थ्य संकट के बीच बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के खिलाफ आवाज उठाई थी, ट्विटर पर हैशटैग बोर्ड कैंसल बोर्ड मैक्स 2021 भी चल रहा था। परीक्षा से संबंधित निर्णय जल्द ही अपडेट किया जाएगा।

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *