मुश्किल में पूजा भट्ट की वेब सीरीज बॉम्बे बेगम, जानें वज़ह

0
  • नेटफ्लिक्स पर रोकी जाएगी स्ट्रीमिंग
एपेक्स चाइल्ड राइट्स बॉडी एनसीपीसीआर ने नेटफ्लिक्स को वेब सीरीज में बच्चों के अनुचित चित्रण का हवाला देते हुए ‘बॉम्बे बेगम’ की स्ट्रीमिंग बंद करने को कहा है। OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स को गुरुवार को एक नोटिस में नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) ने  24 घंटे के भीतर एक एक्शन रिपोर्ट पेश करने को कहा है। इस रिपोर्ट में  जिसमें NCPCR ने कहा कि यह उचित कानूनी कार्रवाई शुरू करने के लिए बाध्य होगा।

 

 

  • बच्चों से जुड़े अपराधों को बढ़ावा देती है सीरीज
हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज ‘बॉम्बे बेगम’ में बच्चों के कथित अनुचित चित्रण पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आयोग ने कहा कि इस प्रकार की सामग्री न केवल युवा दिमाग को प्रदूषित करेगी, बल्कि इसके परिणामस्वरूप बच्चों के साथ दुर्व्यवहार और शोषण को भी बढ़ावा दे सकती है। आयोग ने एक शिकायत के आधार पर कार्रवाई की जिसमें आरोप लगाया गया कि यह सीरीज नाबालिगों को कैजुअल सेक्स और ड्रग्स पदार्थों के सेवन में लिप्त करती है।

 

 

 

  • सीपीसीआर के कानूनों का किया सीरीज ने उल्लंघन
आयोग ने अपने नोटिस में कहा, “नेटफ्लिक्स को बच्चों के संबंध में या बच्चों के लिए किसी भी सामग्री को स्ट्रीम करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इसलिए, आपको इस मामले को देखने के लिए निर्देशित किया जाता है और तुरंत इस सीरीज की स्ट्रीमिंग रोक दी जाए और 24 घंटों के भीतर एक विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। आयोग ने कहा कि इसे विफल करते हुए आयोग को सीपीसीआर की धारा 14 ( कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स) अधिनियम, 2005 के प्रावधानों के तहत उचित कार्रवाई के लिए बाध्य किया जाएगा।
  • वेब सीरीज बेगम समाज
वेब सीरीज बॉम्बे बेगम समाज के विभिन्न वर्गों की पांच महिलाओं के जीवन की कहानी बताती है जो सभी जीवन में अलग-अलग चीजें चाहती हैं। सीरीज में पूजा भट्ट, शाहना गोस्वामी और अमृता सुभाष लीड रोल में हैं। सीरीज का निर्देशन अलंकृता श्रीवास्तव ने किया है।
आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed