• तीर अंदाजी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

झारखण्ड/पाकुड़, अमड़ापाड़ा : आज झारखण्ड विकास परिषद द्वारा अमड़ापाड़ा प्रखंड अंतर्गत ग्राम निपानिया के सिमरीपाड़ा स्कूल मैदान में एक दिवसीय कृषि मेला का आयोजन किया गया। इस मेले में जराकी, पडेरकोला और डूमरचीर पंचायत के 35 गावों के महिला किसान, पुरुष एवं किशोरियों ने भाग लिया।

 

मेले का उद्घाटन संयुक्त रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी, निशा कुमारी सिंह, संस्था सचिव सुभाषणी सोरेन, डुमरचिर मुखिया बरसन हेम्ब्रम, असीत दा एवं मिन्टू दा के द्वारा फीता काटकर किया गया।

 

 

इस अवसर पर संस्था के सचिव सुभाषिनी सोरेन ने बताया कि इस मेले का मुख्य उद्देश्य की महिला किसानों को कृषि के प्रति जागरूक करना है ताकि वह उन्नत फसल उपजाकर अपना आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सके एवं आजीविका को बेहतर कर सकें।

 

 

 

मेला को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी निशा कुमारी सिंह ने कहा की संस्था द्वारा इस क्षेत्र में पहाड़िया और संथाल समुदाय के साथ जो काम किया जा रहा है खास करके उनके खेती के लिए जल प्रबंधन को लेकर यह काम बहुत ही सराहनीय है। आज जो हमने स्टॉल में भ्रमण करके देखा सचमुच में आज महिला किसान आजीविका के प्रति जागृत हुई है तथा अपने खेतों में सब्जी की खेती कर अपने बच्चों का अच्छे से भरण-पोषण कर परिवार को आगे बढ़ा रही है। खासकर जल प्रबंधन को लेकर निपनिया के आसपास गांव में किए गए इनके प्रयास काफी ही सराहनीय है।

 

इस अवसर पर 6 गांव को लेकर एक तीर अंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें सफल प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय को बीडीओ द्वारा सील्ड देकर सम्मानित किया गया।

 

 

मौके पर विकास परिषद के समन्वयक मनोरंजन सिंह ने बताया कि इस मेले में कुल 30 स्टाल लगाए गए हैं जो विभिन्न गांव से आए हुए हैं और उन्होंने जो खेती में उपजाया है उनको इस स्टॉल में प्रदर्शित किया गया है।

 

मेले को सफल बनाने में संस्था के मनोज कुमार ठाकुर, कुंदन कुमार समन्वयक, जसिंता मिंज, कैलाश कुमार, थॉमस टूडू, अजय मुर्मू, फुलमनी सोरेन, सजनी किस्कु, सुमित्रा टुडू, रंजीता हेंब्रम, मार्टिना हेम्ब्रम, मिनी सोरेन आदि उपस्थित थे।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed