इतिहास में पहली बार नागपुर से बाहर होगी संघ की चुनावी बैठक, जानिए वजह

0
इस साल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक बेंगलुरु में होनी है। यह बैठक 19 मार्च से लेकर 21 मार्च के बीच होगी। हालांकि, संघ की यह बैठक हर साल होती है लेकिन इस साल की यह बैठक कुछ खास है। दरअसल, इस साल संघ की चुनावी बैठक है। साथ ही साथ यह बैठक पहली बार नागपुर से बाहर आयोजित की जा रही है।
संघ में हर 3 साल बाद सरकार्यवाह का चुनाव होता है। करीब एक दशक पहले तक संघ की इस सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली संस्था अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक नागपुर में ही की जाती रही है। लेकिन बाद में यह तय किया गया कि अब हर तीसरी बैठक नागपुर में होगी, बाकी की दो बैठक अलग-अलग हिस्सों में की जाएगी। इस साल भी यह बैठक नागपुर में ही होनी थी।

 

लेकिन, अब यह बैठक कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में होगी। संघ के एक पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग नियम है। महाराष्ट्र में वर्तमान में कोरोना वायरस प्रकोप को ध्यान में रखते हुए यह बैठक नागपुर के बाहर कराने का फैसला लिया गया। नागपुर में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं।
यही कारण है कि अब यह बैठक नागपुर की बजाय बेंगलुरु में की जा रही है। पदाधिकारी ने बताया कि हर तीसरे साल होने वाली बैठक में जिला संघचालक, प्रांत संघचालक विभाग, संघ चालक सहित सरकार्यवाह का चुनाव कराया जाता है। आपको बता दें कि संघ में सबसे बड़ा कार्यकारी पद सरकार्यवाह का ही होता है।

 

 

वर्तमान की बात करें तो भैया जी जोशी एक दशक से भी ज्यादा समय से संघ के सरकार्यवाह हैं। इस बार भी चर्चा इस बात की है कि शायद संघ को कोई नया सरकार्यवाहक मिल जाए। हालांकि, 3 साल पहले भी इसी तरह की कुछ चर्चा थी। लेकिन आखिर में भैया जी जोशी ही चुने गए। एक बात और है कि संघ के इतिहास में कभी चुनाव की नौबत नहीं आई है। अब तक हर बार सरकार्यवाह का चुनाव निर्विरोध संपन्न हुआ है। चुनावी प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन किया जाता है। सर कार्यवाहक के लिए नाम भी आमंत्रित किए जाते हैं। लेकिन फिर भी कभी वोटिंग की नौबत नहीं आई।
चुनाव के बाद सरकार्यवाहक अपनी नई टीम का एलान करते हैं। कहा जा रहा है कि इस बार प्रतिनिधि सभा की संख्या में कमी की जा सकती है। संघ की इस बैठक में देश के भी कई मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है। साथ ही साथ पांच चुनावी राज्यों पर भी संघ की निगाहें रहेंगी।
आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed