दिल्ली दंगों का एक साल, पुलिस कमिश्नर ने बताया कैसे समान्य हुई स्थिति

0
  • 1800 से ज्यादा गिरफ्तार और 755 एफआईआर

पिछले वर्ष दिल्ली में हुए दंगों को एक साल पूरे हो गए। 23 फरवरी 2020 को उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के बाद दिल्ली खूब जली थी। इसमें 50 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई और कई लोग घोयल हुए थे।

 

 

  • कमिश्नर एनएन श्रीवास्तव ने कहा

दिल्ली दंगों के एक साल बाद पुलिस कमिश्नर एनएन श्रीवास्तव ने इस पर बोलते हुए कहा कि पिछले साल उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे के बाद स्थिति जब सामान्य हो रही थी तब हमने विभिन्न समुदाय के नेताओं के साथ बातचीत की। इससे लोगों को विश्वास हुआ और स्थिति सामान्य हुई। 755 शिकायतों को दर्ज़ किया और 1,800 से ज़्यादा लोग गिरफ़्तार किए।

 

 

श्री श्रीवास्तव ने कहा कि जिन लोगों ने दंगों की साजिश रची उनके खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई हुई है। 350 से ज्यादा मामलों में चार्जशीट दाखिल हो गई है। 400 से ज्यादा मामलों को हल कर लिया गया है और कोर्ट में विचाराधीन है। गौरतलब है कि 23 फरवरी 2020 को गुजरात के अहमदाबाद में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की तैयारी चल रही थी। एक दिन बाद अमेरिका राष्ट्रपति भारत आने वाले थे।

 

 

 

पिछले कई हफ्तों से दिल्ली के शाहीन बाग में धरना चल रहा था। ऐसा ही धरना दिल्ली के मौजपुर में शुरू हुआ। मेट्रो लाइन के पास प्रदर्शनकारी बैठ गए। 22-23 फरवरी के दरमियान रात को जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास भी रास्ता रोककर प्रदर्शन शुरू हो गए थे। सीएए आंदोलन के वक्त प्रदर्शन बनाम प्रदर्शन का दौर चला।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed