32 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत सड़क-सुरक्षा-जीवन रक्षा के तहत मैराथन दौड़ का हुआ आयोजन

0
  • सड़क पर यातायात नियमों का करें अनुपालन : सांसद
  • प्रशासनिक अधिकारियों के साथ काफी संख्या में जिले के किशोर- किशोरी हुए दौड़ में शामिल
  • सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा का लिया संकल्प

झारखण्ड/पाकुड़ : 32 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत आज जिला प्रशासन के सौजन्य से मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। मैराथन दौड़ में जिला सहित दूसरे जिलों के धावकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

 

अहले सुबह गांधी चौक स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सह स्थानीय सांसद विजय हांसदा, उपायुक्त कुलदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल, जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी रजनीश कुमार, समेत अन्य पदाधिकारियों ने बारी-बारी से राष्ट्रपिता महात्मागांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

 

 

इसके बाद सांसद ने गांधी चौक से हरी झंडी दिखाकर मैराथन दौड़ के प्रतिभागियों को रवाना किया। मैराथन दौड़ गांधी चौक से सिद्धोकान्हू पार्क पहुंची। जहां अतिथियों द्वारा प्रथम, द्व्तीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा मैराथन में शामिल प्रतिभागियों को भी प्रशासन की ओर से सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

 

 

मौके पर सांसद विजय हांसदा ने अपने संबोधन में कहा कि हम सड़क सुरक्षा माह का पालन कर रहे है। इसके पीछे का उद्देश्य क्या है हम सभी इससे अवगत हैं। उन्होंने भुटान का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस नहीं होती है। वाहन चालक हार्न बजाते नहीं है। आम लोग स्वयं इतने जागरूक है कि सब नियमों का अनुपालन करते है। प्रशासन को जोर लगाने की आवश्कता नहीं होती है। यहां भी जरूरत है कि आम लोग यातायात नियमों के प्रति स्वयं जागरूक हो। नियम आपकी सुरक्षा के लिए ही होता है। जब भी सड़क पर निकले यातायात नियमों का पालन करें।

 

मौके पर उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कहा कि आये दिन सड़क दुर्घटना होती है। जिसका दूषपरिणाम आम लोगों व मृतक के परिजनों को भुगतना पड़ता है। इन दुर्घटनाओं के पीछे प्रमुख दो कारण होते है पहला आगे निकलने की होड़ (रैश ड्राइविंग) एवं दूसरा यातायात नियमों का पालन नहीं करना। ऐसी लापरवाही से हमें बचना चाहिए। उन्होंने दो पहिया वाहनों से चलने वालों को हेल्मेट का इस्तेमाल करने एवं चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट बांधने-यातायात नियमों का पालन करने का अपील किया।

 

मौके पर पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल ने भी आम लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की अपील की। वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने, ओवर लोडेड वाहनों का परिचालन नहीं करने की बात कहीं। इसके अलावा कई अन्य वक्ताओं ने भी अपना वक्तव्य रखा। मौके पर सभी ने सड़क-सुरक्षा-जीवन रक्षा का नारा लगाया।

 

इस अवसर पर एसडीपीओ पाकुड़ अजीत कुमार विमल, जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गानंद झा, नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी गंगाराम ठाकुर एंव एथलेटिक संघ के अध्यक्ष अम्लान कुसुम सिन्हा, झामुमो जिला प्रवक्ता शाहिद इक़बाल, कबड्डी संघ का अध्यक्ष जवाहर कुमार सिंह, कबड्डी संघ का सचिव उमर फारूक सचिव कुश्ती संघ का सचिव प्रकाश सिंह ओलंपिक संघ के सचिव रणवीर सिंह, पिंटू सिंह, प्रकाश सिंह, महमूद आलम, मुसलोउद्दीन शेख, अभिषेक पांडे, अखिलेश चौबे, चंदन तिवारी आदि उपस्थित थे।

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed