ब्रिटेन में प्रयोग किया गया भारत के फेसबुक यूजर्स का डाटा

0
  • CBI ने किया मामला दर्ज

नई दिल्ली : सीबीआई ने ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च के खिलाफ भारत में फेसबुक उपयोगकर्ताओं का डेटा व्यवसायिक उद्देश्यों के लिए गैरकानूनी तरीके से एकत्रित करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला था कि ग्लोबल साइंस रिसर्च ने ‘दिस इज योर डिजिटल लाइफ’ नाम से ऐप बनाया था और इसे फेसबुक ने 2014 में अपने उपयोगकर्ताओं के विशेष डेटासेट का शोध एवं अकादमिक उद्देश्यों के लिएइस्तेमाल करने का अधिकार दिया था।

 

 

अधिकारियों ने कहा कि इसके बाद कंपनी ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ आपराधिक साजिश रची और उसे इस डेटा को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करने की मंजूरी दी।
अधिकारियों के अनुसार फेसबुक ने 2016-17 में दोनों कंपनियों से प्रमाणपत्र प्राप्त किये थे कि ‘दिस इज योर डिजिटल लाइफ’ का इस्तेमाल करते हुए उनके द्वारा एकत्रित आंकड़ों को सहेजने के बादउन्हें नष्ट कर दिया गया।

 

 

हालांकि सीबीआई जांच में इस तरह आंकड़ों को नष्ट किये जाने का कोई प्रमाण नहीं मिला। एक अधिकारी ने प्राथमिकी के हवाले से कहा, ‘‘जांच में प्रथमदृष्टया साबित हुआ कि ग्लोबल साइंस रिसर्च लिमिटेड, ब्रिटेन ने बेईमानी और धोखाधड़ी से ‘दिस इज योर डिजिटल लाइफ’ के ऐप उपयोगकर्ताओं और उनके फेसबुक फ्रेंड्स के डेटा प्राप्त किये।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed