झारखण्ड शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक ने ज़ारी किया तुगलगी फ़रमान

0

 

  • छुट्टी (रविवार, रक्षा बंधन, मिलाद उन नवी) के दिन भी आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर करेंगे ट्रेनिंग
  • मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में शोषण के खिलाफ़ आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर ने विरोध दर्ज़ किया
  • संघ ने किया कड़ा विरोध

झारखण्ड/राँची: झारखण्ड शिक्षा परियोजना परिषद के कार्यालय पत्रांक 1637 दिनांक 20.05.2024 एवं पत्रांक 2124 दिनांक 21.06.2024 के द्वारा राज्य परियोजना निदेशक, आदित्य रंजन ने राज्य में संचालित आई.सी.टी. योजना के विभिन्न परियोजनाओं के तहत विद्यालयों में कार्यरत आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर के क्षमता विकास करने के लिए आई.सी.टी. ईस्ट्रक्टर को विस्तृत रूप से प्रशिक्षित किये जाने का निदेश दिया गया था।

 

 

उक्त के आलोक में प्रतिष्ठानों के द्वारा विभिन्न वैचो में प्रशिक्षण कार्यकम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण उपरांत यह उम्मीद की जा रही है कि कार्यरत आई.सी.टी. ईस्ट्रक्टर के द्वारा नियमित एवं सिलेबस आधारित कक्षा संचालन किया जा रहा होगा एवं विद्यालय में गुणवत्ता पूर्ण डिजिटल शिक्षा एवं प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा में गुणवत्ता आई होगी।

 

पत्र के माध्यम से निदेश दिया गया है कि

1. आई.सी.टी. योजना अन्तर्गत कार्यरत आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर के आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर की क्षमता विकास करने के लिए आयोजित प्रशिक्षण दिनांक 22.07.2024 से स्थगित करते हुए शेष प्रशिक्षण विद्यालय अवकाश के दिनों यथा 09-11 अगस्त 2024 (11 रविवार), 17-19 अगस्त 2024 (17 तृतीय शनिवार, 18 रक्षा बंधन एवम् 19 रविवार) तथा 14-16 सितम्बर 2024 (15 शनिवार एवम् 16 मिलाद उन नवी) को आयोजित किये जाने हेतु विद्यालय को संसुचित करते हुए आई.सी.टी. ईस्ट्रक्टर को प्रशिक्षण में उपस्थित रहने तथा प्रशिक्षण पूर्ण करने का निदेश दिया जाये।

 

 

2. आई.सी.टी. योजना क्रियान्वित कर रहे सभी प्रतिष्ठानों को निदेश दिया जाता है कि किसी भी परिस्थिति में विद्यालय में आई.सी.टी ईस्ट्रक्टर रिक्त न रहे, इसके लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चत किया जाये। यदि किसी कारण वश आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर विद्यालय में लगातार 10 दिनों तक अनुपस्थित रहे अबया छु‌ट्टी में रहे तो उसके लिए Trained Alternate ICT Instructor की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये ताकि विद्यालय में कम्प्युटर कक्षा एवं स्मार्ट क्लास का संचालन बाधित न हो। विद्यालय में आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर रिक्त रहने पर दण्ड की राशि की कटौती प्रतिष्ठान के द्वारा प्रस्तुत विपत्र से की जायेगी।

 

3. आई.सी.टी. ईस्ट्रक्टर के द्वारा नियमित एवं सिलेबस (संलग्न) आधारित कक्षा संचालन किये जाने का अनुश्रवण किया जाये। कक्षा संचालन के संबंध में प्रतिदिन कम से कम चार कक्षा का प्रतिवेदन Time stamp Photo के साथ jhpms.schoolnetindia.com पोर्टल में प्रतिवेदित किया जाये।

 

4. यह सुनिश्चित किया जाये कि कक्षा 6-12 के प्रत्येक कक्षा के लिए प्रत्येक सप्ताह कम से कम दो कक्षा कम्प्युटर विषय पर हो। साथ ही कार्यालय पांक 2125 दिनांक 21.06.2024 के द्वारा निर्गत दिशा निदेश के अनुरूप प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को छात्र/छात्रओं का कम्पयुटर विषय पर मुल्यांकन सुनिश्चित किया जाये।

 

5. विद्यालयों में विभिन्न परियोजनाओं यथा आदर्श विद्यालय योजना, नीति आयोग संपोषित स्मार्ट क्लास, ज्ञानोदय योजना समग्र शिक्षा के तहत विद्यालयों में अधिष्ठापित स्मार्ट क्लास व आई.सी.टी. लैब योजना, के तहत स्मार्ट क्लास का अधिष्ठापन किया गया है। स्मार्ट क्लास का नियमित संचालन एवं उपयोग (प्रत्येक शिक्षक/कक्षा/विषय पर कम से कम दो कक्षा प्रति सप्ताह) करने हेतु शिक्षकों का पुनः निदेश दिया जा रहा है। इससे संबंधित प्रतिवेदन jhpms.schoolnetindia.com पोर्टल में शिक्षकों/आई.सी.टी. ईस्ट्रक्टर के द्वारा प्रतिवेदित किया जायेगा।

 

6. सभी स्मार्ट क्लास/आई.सी.टी. लैब के में ई-कन्टेन्ट उपलब्ध कराया गया है। यदि किसी विद्यालय स्मार्ट क्लास में ई-कन्टेन्ट उपलब्ध न हों या Functional न हो तो तत्काल इसकी सूचना विद्यालय प्रभारी/आई.सी.टी ईस्ट्रक्टर के द्वारा संबंधित प्रतिष्ठान (जिस प्रतिष्ठान के द्वारा विद्यालय में स्मार्ट क्लास का अधिष्ठापन किया गया है या जिस प्रतिष्ठान के माध्यम से आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर कार्यतर है) को ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध करायी जाये। साथ ही इसकी सूचना jhpms.schoolnetindia.com पोर्टल में Complaint Box के माध्यम से भी दी जाये।

 

7. जिला स्तर पर विभिन्न प्रतिष्ठानों के द्वारा तकनीकी विशेषज्ञ (BPM, District Cordinator, Cluster Cordinator, Digital Education Facilitator, ete) कार्यरत है, जो विद्यालय में नियमित अंतराल पर भ्रमण कर विद्यालय में डिजिटल शिक्षा/स्मार्ट क्लास संचालन/प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा के लिए आवश्यक तकनीकी सहयोग, शिक्षकों को प्रशिक्षण, नियमित रख-रखाव, Monitoring Register updation review, Offline E- Content (Jguruji) Installation/updation किये जाने का निदेश है। इन (BPM, District Cordinator, Cluster Cordinator, Digital Education Facilitator, etc) के द्वारा विद्यालय में किये जा रहे कार्यों की नियमित समीक्षा जिला स्तरीय DPMU की बैठक के माध्यम से की जाये।

 

 

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed