देश में कोविड टीकाकरण 100 करोड़ पार करने पर हस्ताक्षर अभियान

0

 

  • टीके की दोनों डोज और कोविड प्रोटोकॉल से होगा बचाव-डॉ. नंद कुमार
  • दूसरी डोज लेने के बाद ही होता है पूर्ण प्रतिरक्षण : डॉ. धनंजय कुशवाहा
  • सीफॉर के सहयोग से चरगांवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर हुआ हस्ताक्षर अभियान का आयोजन

उत्तरप्रदेश/गोरखपुर, 23 अक्टूबर 2021 : कोविड टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। यही वह तरीका है जिससे कोरोना से बचाव हो सकेगा। उक्त बातें अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच डॉ. नंद कुमार ने कहीं। उन्होंने चरगांवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड टीकाकरण के 100 करोड़ पार होने के उपलक्ष्य में आयोजित हस्ताक्षर अभियान का शनिवार को शुभारंभ किया। यह आयोजन स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से किया गया।

 

 

 

इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. धनंजय कुशवाहा ने कहा कि कोविड से पूर्ण प्रतिरक्षण टीके की दोनों डोज लेने के बाद ही होता है। इसलिए टीके की दोनों डोज अवश्य लें। हस्ताक्षर अभियान में कोविड टीका लगवाने आए लाभार्थियों, आशा कार्यकर्ताओं, पीएचसी स्टॉफ व अस्पताल आए मरीजों और उनके परिजनों ने भाग लिया। कुल सौ से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर कर समुदाय को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से अपील की कि अपने सभी जानने वालों को कोविड का टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

 

 

इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि त्योहार के समय में बाहर से जो लोग आ रहे हैं, उनका भी टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया जाए। हस्ताक्षर अभियान का उद्देश्य समुदाय में यह संदेश पहुंचाना है कि जन-जन को टीकाकरण से जोड़ना है। टीका लगवाने के बाद लोगों को मॉस्क के इस्तेमाल, दो गज की दूरी समेत सभी कोविड नियमों का पालन करना है। त्योहारों के दौरान विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, बाहर का खाना न खाएं और अगर कोई बाहर से आया है तो उसके साथ संयमित व्यवहार करें।

 

 

 

 

इस मौके पर फार्मासिस्ट अशोक राय, बीपीएम गगन चतुर्वेदी, बीसीपीएम चंद्रशेखर यादव, बीएसडब्ल्यू ज्ञान प्रकाश, बीएएम खुशबू ने लोगों को प्रेरित कर हस्ताक्षर अभियान से जोड़ा। कार्यक्रम में चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रफुल्ल राय, डॉ. अमरनाथ, डॉ. वीके सिंह, डॉ. पवन, डॉ. मनोज मिश्रा के साथ-साथ राकेश पाठक, मनीष अग्रहरि, गरिमा, पुनिता और टीकाकरण कार्य से जुड़ी एएनएम और बड़ी संख्या में आशा कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed