Prabhasakshi’s Newsroom । अफगानिस्तान में सरकार गठन का होगा ऐलान । फिर उठी राजीव गांधी का नाम हटाने की मांग

0

अफगानिस्तान में तालिबान का राज है और नई सरकार का शुक्रवार को गठन होने वाला था लेकिन वह एक दिन के लिए टल गया और आज वहां पर ईरानी नेतृत्व की तर्ज पर सरकार गठन का ऐलान होगा। वहीं एक बार फिर से राजीव गांधी का नाम हटाने की मांग उठ गई है। अभी असम के नेशनल पार्क से उनका नाम हटा दिया गया, जिसके बाद कांग्रेस और भाजपा आमने सामने आ गई और जाते-जाते बात होगी शिवराज सरकार के मंत्री की, जिन्होंने दिग्विजय सिंह पर निशाना साधा है। 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी इसी महीने जा सकते हैं अमेरिका, जो बिडेन से भी होगी मुलाकात, चीन और अफगानिस्तान पर होगी बात! 

अफगानिस्तान में आज बनेगी सरकार

तालिबान के प्रवक्ता ज़बीउल्लाह मुजाहिद ने बताया कि अफगानिस्तान में नई सरकार के गठन को एक दिन के लिए टाल दिया गया है। मुजाहिद ने कहा कि नई सरकार के गठन की घोषणा अब शनिवार को की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि मुल्ला बरादर तालिबान की सरकार के प्रमुख हो सकते हैं।

मुल्ला बरादर जिसका पूरा नाम मुल्ला अब्दुल गनी बरादर है, वो तालिबान के संस्थापकों में से एक है। उसे तालिबान का नंबर दो का नेता माना जाता है। पहली बार जब तालिबान ने अफगानिस्तान पर राज किया था, उसमें मुल्ला बरादर की अहम भूमिका थी। लेकिन 2001 में जब अफगानिस्तान में अमेरिका की एंट्री हुई तो मुल्ला बरादर ने बाहर का रास्ता अपनाया था और वह अफगानिस्तान को छोड़कर पाकिस्तान चला गया था।

तालिबान के एक सदस्य ने बताया कि समूह काबुल में ईरानी नेतृत्व की तर्ज पर सरकार गठन का ऐलान करने के लिए तैयार है जिसमें समूह के शीर्ष धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्लाह अखुनजादा अफगानिस्तान में सर्वोच्च प्राधिकारी होंगे। 

इसे भी पढ़ें: गाजा के सुरंग से मिले तीन शव, हमास ने कहा- मिस्र ने छोड़ी थी जहरीली गैस

नाम बदलने के लिए सरकार को लिखा पत्र

कर्नाटक में भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर राजीव गांधी नागरहोल नेशनल पार्क का नाम बदलने की मांग की है। हाल ही में अर्जुन अवॉर्ड से और असम के नेशन पार्क से राजीव गांधी का नाम हटाया गया था, जिसके बाद अब कर्नाटक में भी पूर्व प्रधानमंत्री का नाम हटाने की मांग उठी।

भाजपा सांसद ने पार्क का नाम राजीव गांधी के नाम से हटाकर फील्ड मार्शल करियप्पा के नाम पर करने का सुझाव दिया है। 

इसे भी पढ़ें: नॉर्दन एलायंस के खिलाफ चल रहा भीषण युद्ध, तालिबान को मिला अलकायदा और पाक का साथ

पाक के रास्ते पर चल रहे दिग्विजय

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार में मंत्री विश्वास सारंग ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर निशाना साधते हुए उन्हें पाकिस्तान के दिखाए रास्ते पर चलने वाला बताया। उन्होंने कहा कि नकारात्मकता की बात होगी तो दिग्विजय सिंह का ही नाम आएगा। व्यक्तियों की योग्यता के हिसाब से उन्हें काम मिलता है।

उन्होंने कहा कि मुझे डर है कि सरकार के खिलाफ आंदोलन करने की कमान कांग्रेस के नेतृत्व में दिग्विजय सिंह को दी है, वह पाकिस्तान द्वारा दिखाया गया कदम न हो।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *