PM मोदी इसी महीने जा सकते हैं अमेरिका, जो बिडेन से भी होगी मुलाकात, चीन और अफगानिस्तान पर होगी बात!

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के अंतिम सप्ताह में वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क की यात्रा कर सकते हैं। इस साल की शुरुआत में राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से यह उनकी संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली यात्रा होगी। सूत्रों के अनुसार सबकुछ सही रहा तो 22-27 सितंबर के बीच पीएम के अमेरिकी दौरे का कार्यक्रम रखा जा सकता है। बाइडेन के साथ पीएम मोदी की यह पहली व्यक्तिगत मुलाकात होगी। हालांकि इससे पहले दोनों तीन मौकों पर मार्च में क्वाड शिखर सम्मेलन, अप्रैल में जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन और इस साल जून में जी -7 शिखर सम्मेलन में रूबरू हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: सउदी अरब के हवाईअड्डे पर ड्रोन अटैक के पीछ कौन? 24 घंटे में दूसरा हमला

पीएम मोदी जी -7 शिखर सम्मेलन के लिए यूके की यात्रा करने वाले थे, जहां वो बाइडेन से मिल सकते थे, लेकिन कोविड -19 लहर के कारण यात्रा रद्द करनी पड़ी। अफगानिस्तान में तेजी से बदलते हालात को देखते हुए पीएम मोदी की यात्रा महत्वपूर्ण है। बाइडेन से मुलाकात के अलावा, उनके अमेरिकी प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठकें करने की भी उम्मीद है।  पीएम मोदी ने आखिरी बार सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था, जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था। 
चीन और अफगानिस्तान पर फोकस
माना जा रहा है कि पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच भारत-प्रशांत क्षेत्र के एक महत्वकांक्षी एजेंडे पर बातचीत हो सकती है। चीन की हरकतों की वजह से दोनों देश चिंतित हैं और कहा जा रहा है कि पीएम मोदी की यात्रा के दौरान ही वाशिंगटन में क्वॉड नेताओं के शिखर सम्मेलन की योजना भी बनाई जा रही है। पीएम मोदी और जो बाइडन इसमें व्यक्तिगत रूप से शामिल होते हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन और जापान के सुगा वर्चुअल माध्यम से इसमें जुड़ सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed