पाकिस्तान से आए 6 हिन्दू शरणार्थियों को मिली भारत की नागरिकता

0
  • नरोत्तम मिश्रा ने दिया प्रमाण पत्र

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से भारत आए 6 हिन्दू शरणार्थियों को अब भारत की नागरिकता मिल गई है। बता दें कि मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने अपने आवास पर हिन्दू शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता संबंधी प्रमाण-पत्र दिए। जिस नागरिकता संशोधित कानून को लेकर देशभर में हंगामा मचा हुआ था, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे हो गए थे उसी कानून की बदौलत 6 हिन्दू शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिली है।

 

 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक हिन्दू शरणार्थी सालों से मध्य प्रदेश के मंदसौर और भोपाल में रह रहे थे। नरोत्तम मिश्रा ने मंदसौर के 4 और भोपाल के 2 व्यक्तियों को भारतीय नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस विषय पर उन्होंने जानकारी दी कि सालों से भारत में रह रहे शरणार्थियों को नागरिकता देने का काम तेजी से चल रहा है।

 

 

 

गृहमंत्री ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान में उत्पीड़न के कारण पलायन कर मध्य प्रदेश में बरसों से रह रहे 6 हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता अधिनियम 1955 के अंतर्गत भारतीय नागरिकता का प्रमाण-पत्र सौंपा।ये सभी लोग अब देश के नागरिक के रूप में सम्मान का जीवन व बुनियादी अधिकारों का उपयोग कर पाएंगे। मैं इन सभी को बधाई देता हूं।

 

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत की नागरिकता नहीं होने की वजह से शरणार्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्हें सरकारी योजनाओं का भी फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में जिन शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिल गई है अब वो संवैधानिक-वैधानिक प्रावधानों के तहत मिलने वाले अधिकारों और सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे।

 

 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत की नागरिकता मिलने के बाद पड़ोसी मुल्क में मिलने वाली यातनाओं को याद करते हुए एक व्यक्ति ने बताया कि हमारे साथ गलत व्यवहार किया जाता था। हम लोगों को मंदिर बनाने की अनुमति भी नहीं मिलती थी। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि जब भारत के साथ किसी भी संबंध में गतिरोध पैदा होता तो हमारे साथ गलत व्यवहार किया जाता था।

 

 

 

वहीं पाकिस्तान छोड़कर मध्य प्रदेश के मंदसौर में बसने वाले अर्जुन दास ने बताया कि वहां पर हमारे साथ जुल्म होता था। हमारी दुकाने जला दी जाती थी। हमारे मंदिरों को तोड़ा गया। जिससे आहत होकर हम यहां आ गए।

 

 

#Pakistan में उत्पीड़न के कारण पलायन कर मप्र में बरसों से रह रहे 6 हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता अधिनियम 1955 के अंतर्गत भारतीय नागरिकता का प्रमाण-पत्र सौंपा।ये सभी लोग अब देश के नागरिक के रूप में सम्मान का जीवन व बुनियादी अधिकारों का उपयोग कर पाएंगे। मैं इन सभी को बधाई देता हूं। 

— Dr Narottam Mishra

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed