जन्मदिन विशेष : प्रखर राष्ट्रवादी महान चिंतक भारतीय जनसंघ के संस्थापक अमर बलिदानी – डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी

0

 

झारखण्ड/पाकुड़ : प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्रीय विचार मंच जिला इकाई पाकुड़ के द्वारा अनुग्राहित प्रसाद साह के नेतृत्व में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्केट कंपलेक्स में जन्मदिन मनाया गया।

 

इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता अनुग्राहित प्रसाद साह डॉक्टर मुखर्जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारे प्रेरणा स्रोत डॉक्टर मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई 1901को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में महान शिक्षाविद सर आशुतोष मुखर्जी के संतान के रूप में हुआ था। चहुँमुखी प्रतिभा के धनी सर आशुतोष मुखर्जी का पूरा संस्कार डॉक्टर मुखर्जी को मिला।परम,मेधावी डाॅक्टर मुखर्जी 26 वर्ष की उम्र में इंग्लैंड से वैरिस्टरी पास कर भारत लौटे और मात्र 33 वर्ष की उम्र में ही कोलकाता विश्वविद्यालय के कुलपति के पद पर आसीन हो गए, लेकिन राष्ट्रभक्ति की भावना से ओतप्रोत डॉक्टर मुखर्जी मां भारती की सेवा में कूद पड़े और अखंड भारत कि सपना संजोए संघर्ष करने लगे।

 

उन्हीं के संघर्षों के बदौलत आज पश्चिम बंगाल और पंजाब का एक बड़ा भाग पाकिस्तान जाते-जाते बच गया और देश का मुकुट कहे जाने वाला जम्मू कश्मीर आज भारत का अभिन्न अंग बन सका। लेकिन कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण मां भारती का सपूत डॉक्टर मुखर्जी को जम्मू कश्मीर के लिए बलिदान होना पड़ा। भारतीय संविधान की धारा 370 और 35A के द्वारा जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा दिया गया था। जिसके तहत भारत का संविधान पूर्ण रूप से लागू नहीं होता था साथ ही वहां का प्रधान और निशान भी अलग था और बिना वीजा का वहां कोई प्रवेश नहीं कर सकता था।

 

 

डॉ मुखर्जी उन विशेष प्रावधानों का कड़ा विरोध किए और भारत सरकार को चुनौती देते हुए बिना परमिट लिए जम्मू में प्रवेश कर गए जिनके कारण वहां के सरकार के आदेश से उन्हें गिरफ्तार कर कारावास में डाल दिया गया और 23 जून 1953 को उनकी मौत की खबर देशवासियों को मिला लेकिन आज तक उनकी मौत के कारणों का पता नहीं चल सका।

 

 

हमें गर्व है कि हम भारतीय जनसंघ जो आज भारतीय जनता पार्टी के रूप है के संस्थापक डॉक्टर मुखर्जी जैसे महान चिंतक और महान राष्ट्र भक्त रहे है। आज हम देशवासियों को शुभकामनाएं देते हैं और डॉक्टर मुखर्जी के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें शत-शत नमन करते हैं।

 

 

आज के कार्यक्रम में जिला परिषद के उपाध्यक्ष मुकेश कुमार शुक्ला, नगर परिषद के उपाध्यक्ष सुनील कुमार सिन्हा, हिसाबी राय, वार्ड पार्षद अशोक प्रसाद, शबरी पाल एवं पाकुड़ के समाजसेवी बुद्धिजीवी तथा शहर के गणमान्य लोगों के अलावा अनेक भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *