• अब तक 15,900 से अधिक भारतीयों की हो गई वतन वापसी
  • आज हंगरी से आएंगे 890 छात्र

रूस और यूक्रेन के बीच घमासान लड़ाई जारी है और इस बीच भारत की तरफ से अपने नागरिकों को वापस लाने का सिलसिला भी हंगरी से ऑपरेशन गंगा लगभग पूरा हो चुका है। आज हंगरी से पांच विमान भारत आएंगे। हंगरी से लगभग 800 छात्रों को आज वापस लाया जाएगा। ये छात्र जो युद्ध क्षेत्र में फंसे हुए थे ऑपरेशन गंगा के जरिये उन्हें सुरक्षित वापस लाया जा रहा है। जो एयरलाइन उन्हें लाएगी उनमें गो एयर, स्पाईजेट, एयर एशिया और एक्सप्रेस की फ्लाइट है। करीब 800 छात्र इन फ्लाइट्स के जरिये भारत वापस लौटेंगे। ऑपरेशन गंगा भारत की ओर से इस भीषण लड़ाई में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाया गया। इसके लिए सरकार के मंत्रियों को भी भेजा गया।

 

 

 

 

  • 890 और बच्चों को भजेने की योजना 

नागर विमानन मंत्रालय ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 11 विशेष उड़ानों के द्वारा आज 2,135 भारतीयों को देश वापस लाया गया है। इसके साथ ही 22 फरवरी, 2022 को विशेष उड़ानें शुरू होने के बाद से अब तक 15,900 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यूक्रेन से लगभग 5,280 बच्चे हंगरी पहुंचे थे उन्हें कल रात बुडापेस्ट हवाई अड्डे से भारत भेज दिया गया है। आज 5 उड़ानों के द्वारा 890 और बच्चों को भजेने की योजना है।

 

 

 

 

 

 

यूक्रेन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा किए गए ट्वीट पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि भारत के जितने भी नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं उन सभी को वापस लाया जा रहा है, राहुल गांधी का एक भी ट्वीट किसी काम नहीं होता है, वे सिर्फ झूठ लिखते हैं। गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार छात्रों और भारतीय लोगों की वापसी को लेकर सरकार पर हमलावर हैं। हर दिन राहुल गांधी इस मामले को लेकर सरकार से सवाल पूछ रहे हैं।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *