अमड़ापाड़ा प्रखंड के सिंगारसी पंचायत में आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया

0
  • अंतिम पायदान के अंतिम व्यक्ति के समस्याओं का समाधान करने के उद्देश्य से आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का किया जा रहा है आयोजन – विजय हांसदा
  • विभिन्न विभागों की ओर से लोगों को लाभ पहुंचाने के लिये स्टॉल लगा कर लोगों से आवेदन लिया गया

झारखण्ड/पाकुड़, अमड़ापाड़ा : आज जिला अन्तर्गत अमड़ापाड़ा प्रखंड के सिंगारसी पंचायत में आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कड़ी में माननीय सांसद श्री विजय हांसदा की उपस्थिति मे आयोजित की गयी।

 

 

 

इस दौरान सभी को संबोधित करते हुए माननीय सांसद श्री विजय हांसदा ने कहा कि राज्य के सुदूर ग्रामीण ईलाकों में अंतिम पंक्ति के लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले इसी उदेश्य से माननीय मुख्यमंत्री जी की अगुवाई में सरकार कार्य कर रही है। आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य है कि पिछले दो वर्षों में कोरोना संक्रमण महामारी की वजह से जो भी कामकाज प्रभावित हुए हैं उनका निराकरण ऑन द स्पॉट किया जाय। ऐसे में पाकुड़ जिले के सभी पंचायतों में आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन कर अधिकारी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ आपके समस्याओं का ऑन द स्पॉट समाधान किया जा सके। साथ हीं वैसे मामले जिनका निष्पादन ऑन द स्पॉट नहीं किया जा सकता उन मामलों को निर्धारित समय सीमा के अंदर निराकरण करते हुए आवेदनकर्ता को सूचित किया जायेगा।

 

 

 

सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पारदर्शी तरीके से योजनाओं का लाभ मिले इसका विशेष रूप से ध्यान रखें। आगे उन्होंने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी सुदूर इलाकों में रहने वाले लोगों को नहीं होती है। ऐसे में इन योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करने और लोगों को जागरूक करते हुए योजनाओं से जोड़ने के लिए आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है कि जाति, आय और आवासीय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और सामाजिक सुरक्षा पेंशन को लेकर जरूरतमंदों को हमेशा ही सरकारी दफ्तरों का कई बार चक्कर लगाना पड़ता है। ऐसे में लोगों को इस तरह की समस्याएं ना हो. आपकी समस्याओं का समाधान आपके दरवाजे पर हो, इसी उदेश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। साथ हीं उन्होंने जानकारी दी कि माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के निर्देश के बाद राज्य में सर्वजन पेंशन योजना के लाभ से 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वृद्धजनों को लाभान्वित किया जायेगा। गरीब, निःशक्त और निराश्रित, जिनमें विधवा, एकल व परित्यक्ता भी शामिल हैं, यूनिवर्सल पेंशन स्कीम के दायरे में आयेंगे। इसके तहत 18 वर्ष से अधिक आयु की विधवा महिला पेंशन के लिए पात्र होगी।

 

 

  • विभिन्न स्टालों का किया निरीक्षण

सभी विभागों द्वारा लगाएं गए स्टालों का माननीय सांसद श्री विजय हांसदा एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री कुमार देवेश द्विवेदी ने निरीक्षण किया। उन्होंने स्टाल पर उपस्थित कर्मियों से प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली और निष्पादन से संबंधित पदाधिकारी/कर्मी को जरूरी दिशा – निर्देश दिया। कहा कि कार्यों का निष्पादन योजनाबद्ध तरीके से करें, ताकि कहीं किसी तरह की कोई चूक नहीं हो।

 

 

 

  • विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

माननीय सांसद श्री विजय हांसदा ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को दी। उन्होंने ग्रीन राशन कार्ड निर्माण, सोना सबरन धोती – साड़ी योजना, फुलो झानों आर्शिवाद योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, ई श्रम पोर्टल पर श्रमिक निबंधन, जेएसएलपीएस द्वारा महिला समूह गठन, कोविड टीकाकरण, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

 

 

 

  • परिसंपत्ति/स्वीकृति पत्र का किया वितरण

माननीय सांसद श्री विजय हांसदा एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री कुमार देवेश द्विवेदी ने मौके पर ऑन स्पॉट स्वीकृत लाभुकों के बीच पेंशन, पीएम आवास आदि सरकारी योजनाओं के परिसंपत्ति/स्वीकृति पत्र को वितरित किया।

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *