“आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम में डीसी वरुण रंजन जनता की समस्या से हुए रूबरू

0

 

  • प्रखंड के पचुवाड़ा पंचायत में सरकार के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को बताया
  • समस्या का समाधान करने का जनता को मिला आश्वासन

 

झारखण्ड/पाकुड़, अमड़ापाड़ा : आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के अमड़ापाड़ा प्रखंड के पचुवाड़ा पंचायत सचिवालय में उपायुक्त श्री वरुण रंजन ने शिविर का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही संबंधित पंचायतवासियों से उनकी समस्या से रूबरू हुए और समस्या का समाधान करने का आश्वासन भी ग्रामीणों को दिया।

 

 

 

 

पंचायतस्तर शिविरों में ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा के जॉब कार्ड हेतु आवेदन प्राप्त करने तथा प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता के आधार पर जॉब कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया। वहीं हड़िया बिक्री के रोजगार में संलग्न महिलाओं की पहचान कर उन्हें फूलो-झानो आशीर्वाद योजना के तहत वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराने, श्रम विभाग द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराया गया।

 

 

 

 

 

 

झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत नए राशन कार्ड हेतु आवेदन एवं स्वीकृत राशन कार्ड का लाभुकों के बीच वितरण किया गया। इसके साथ ही अयोग्य लाभान्वितों को राशन कार्ड सरेंडर करने हेतु प्रेरित भी किया गया। सोना-सोबरन धोती/लुंगी-साड़ी योजना के तहत लाभुकों के बीच वस्त्र वितरण तथा सामाजिक सुरक्षा के तहत जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरण किया गया। वहीं पेंशन योजना अंतर्गत नए आवेदकों से पेंशन का लाभ स्वीकृत करने हेतु आवेदन प्राप्त किए गए तथा पेंशन हेतु प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर जाँचोपरांत स्वीकृति एवं लाभुकों को पेंशन प्राप्त करने में होने वाली समस्याओं का निराकरण किया गया। 15 वें वित्त मद से क्रियान्वित योजनाओं के चयन हेतु विभिन्न पंचायतों में आयोजित विशेष ग्राम सभा में भाग लेने एवं योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। आज के शिविर में संबंधित पंचायतवासियों के साथ-साथ सुदूरवर्ती क्षेत्रों से आए ग्रामीणों की ऑन-द-स्पॉट स्वास्थ्य जाँच की गई तथा उन्हें कोविड टीकाकरण हेतु प्रेरित भी किया गया। इसके साथ ही कृषि ऋण माफी योजनांतर्गत लाभुकों के कृषि ऋण माफी हेतु आवेदन प्राप्त कर उन पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया तथा किसान क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन एवं बैंकों द्वारा स्वीकृत किसान क्रेडिट कार्ड का लाभुकों के बीच वितरण किया गया। इसके अलावा लंबित दाखिल-खारिज वादों के निष्पादन संबंधी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया।

 

 

 

 

उपायुक्त श्री वरुण रंजन ने “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम में लगे विभिन्न विभाग के स्टॉलों का निरीक्षण किया। उपायुक्त श्री वरुण रंजन को ग्रामीणों ने पचुवाड़ा पंचायत के दर्जनों ग्रामीणों ने विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। वही उपायुक्त श्री वरुण रंजन ने ग्रामीणों की समस्या को सुनने के बाद बीडीओ एवं विभिन्न विभाग के अधिकारियों को ग्रामीणों की समस्या को समाधान करने का निर्देश दिया गया।

 

 

 

 

मौके पर पंचायतस्तरीय शिविर में प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार देवेश द्विवेदी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी प्रेम मरांडी, प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी अभय कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आभाष चंद्र साह, पंचायतों के जनप्रतिनिधि, वार्ड सदस्य, लाभुक व आमजन उपस्थित थे।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed