देश में अब पोस्टमार्टम करने के वक़्त में हुआ बदलाव, खत्म हुई अंग्रेजी व्यवस्था

0

अब देश के अस्पतालों में सर्यास्त के बाद भी शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा। केन्द्र सरकार ने पर्याप्त बुनियादी सुविधाओं वाले अस्पतालों में सूर्यास्त के बाद भी पोस्टमार्टम करने को लेकर सोमवार को फैसला सुनाया है। बता दें कि सरकार ने हत्या, सुसाइड, बलात्कार और संदिग्ध हालात में हुई मौत के मामले को लेकर सूर्यास्त के बाद शव का पोस्टमार्टम करने की अनुमति नहीं दी है।

 

 

 

  • अंग्रेजो के समय की व्यवस्था खत्म!
  • 24 घंटे हो पाएगा Post-mortem

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसकी जानकारी ट्वीटर पर शेयर की है। उन्होंने लिखा है कि, अब देश में अंग्रेजों के समय की व्यवस्था खत्म हो गई है। अब देश के अस्पतालों में 24 घंटे पोस्टमार्टम हो पाएगा। मांडविया ने आगे लिखा कि, प्रधानमंत्री मोदी जी के Good Governance के विचार को आगे बढ़ाते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि जिन हॉस्पिटल के पास रात को Post-mortem करने की सुविधा है वो अब सूर्यास्त के बाद भी Post-mortem कर पाएँगे। आपको बता दें कि, इस आदेश से पहले दिन ढलने के बाद शवों का पोस्टमार्टम नहीं किया जाता था।

 

 

 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, देश के पीएम मोदी के विचारों को आगे बढ़ाते हुए यह निर्णय लिया गया। जिन अस्पतालों में रात को भी पोस्टमार्टम कराया जाता है वहां सूर्यास्त के बाद भी पोस्टमार्टम कर सकेंगे। इस निणर्य से अंगदान को भी बढ़ावा मिलेगा क्योंकि, पोस्टमार्टम के प्रक्रिया के बाद निर्धारित समय में अंगों को निकाला जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि, सरकार के इस फैसले के बाद देश में अंग्रेजों के शासनकाल से लागू व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed