उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें: घरों में मच्छरों को ना पनपने दें और बचाव के उपायों का करें प्रयोग

0

श्रम एवं सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा ‘‘ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन कैम्प एवं ई-श्रम कार्ड वितरण कार्यक्रम’’ का आयोजन कल दिनांक 31 अक्टूबर, 2021 को अपराह्न 03:00 बजे इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर लखनऊ में किया जायेगा। जिसमें श्रम एवं रोजगार, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री भारत सरकार रामेश्वर तेली मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करेंगे। कृपया कार्यक्रम के कवरेज हेतु सम्मानित समाचार पत्र/न्यूज चैनल के प्रेस प्रतिनिधि एवं फोटोग्राफर सादर आमंत्रित हैं। 

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें: कोरोना के 20 नए मामले आए सामने, डा. नवनीत सहगल माटीकला मेले में पहुंचे 

जीका वायरस मच्छरों से फैलने वाला संक्रमण है

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ वेदव्रत सिंह ने बताया कि जीका वायरस मच्छरों से फैलने वाला संक्रमण है। प्रदेश के जनपद कानपुर में विगत 22 अक्टूबर को एक व्यक्ति में इस वायरस की पुष्टि होने के उपरांत स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर सर्विलांस का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वायरस की पुष्टि वाले क्षेत्र में 03 किलोमीटर की रेडियस में सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 506 सैंपल जिनमें 152 लक्षण युक्त सैंपल की जांच की गई है जिनमे 03 व्यक्तियों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। प्रदेश में इस प्रकार अब तक 04 मरीजों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि अब तक 27326 घरों में 105516 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है।

महानिदेशक ने बताया कि जीका वायरस मच्छरों द्वारा फैलता है इसलिए मच्छरों से बचाव ही इससे सुरक्षा है। जीका वायरस संक्रमण के डेंगू एवं वायरल आदि बीमारियों के जैसे ही लक्षण हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के माध्यम से वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण हेतु निरंतर बचाव कार्य एवं जागरूकता का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि घरों में मच्छरों को ना पनपने दें तथा मच्छरों से बचाव के उपायों जैसे शरीर को ढकना, मच्छरदानी का प्रयोग करना इत्यादि उपायों का प्रयोग करें। प्रदेश सरकार द्वारा मच्छरों पर नियंत्रण हेतु सैनिटाइजेशन, फागिंग एवं एंटी लारवा छिड़काव आदि का कार्य निरंतर कराया जा रहा है।

अतिरिक्त बसें होंगी संचालित

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया ने कहा कि आने वाली दीपावली व छठ पर्व के अवसर पर यात्रियों का आवागमन अत्याधिक बढ़ जायेगा। यात्रियों के सुगम आवागम हेतु मार्गो पर बसों की उपलब्धता सुनिश्चित कराना परिवहन निगम का दायित्व है। इसलिए यात्रियों को यात्रा हेतु अतिरिक्त सुविधा प्रदान की जाय। उन्होंने आगामी 02 से 11 नवम्बर 10 दिनों तक अतिरिक्त बसें संचालित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं।

मंत्री ने कहा कि त्योहार के अवसर बस स्टेशनों पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ होगी। इसके देखते हुए बस स्टेशनों पर यात्रियों के बैठने उपयुक्त स्थान एवं पीने के लिए स्वच्छ जल की अतिरिक्त व्यवस्था की जाय। बस स्टेशनों पर प्रसाधन की स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाय एवं बस स्टेशनों पर सूचना प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित करने की व्यक्तिगत जिम्मेदारी क्षेत्रीय प्रबन्धक/सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक डिपो की निर्धारित की जाय। उन्होंने कहा कि पर्व की अवधि में वरिष्ठ पर्यवेक्षक एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक बस स्टेशन/डिपो में उपस्थित रहकर संचालन व्यवस्था बनाये रखेगें।

मंत्री ने निर्देश दिए कि इस अवधि में अनुबन्धित बसों का शत-प्रतिशत संचालन सुनिश्चित किया जाये। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि वाहन स्वामी अपनी वाहनों में आवश्यक मरम्मत कराकर प्रत्येक दशा में संचालन के लिये उपलब्ध कराये। क्षेत्रीय प्रबन्धक/सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक, डिपो द्वारा उक्त अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने काह कि ऐसे चालक/परिचालक जिसमें संविदा के चालक/परिचालक भी शामिल होगें जिन्होंने न्यूनतम 10 दिवसों में उपस्थित रहकर दैनिक रूप से निर्धारित औसत कि0मी0 का संचालन करते हैं, उनको 350 रुपये प्रति दिवस की दर से एक मुश्त 3150 रुपये का विशेष प्रोत्साहन का भुगतान किया जायेगा। 

इसे भी पढ़ें: वायु प्रदूषण फैलाने के लिये उत्तर प्रदेश में दो फैक्ट्रियों पर जु्र्माना 

3000 लीटर अवैध शराब बरामद

संजय आर0 भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव, आबकारी द्वारा अवगत कराया गया कि मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही किये जाने के आदेश दिये गये है। उक्त के अनुक्रम में मा. आबकारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए अवैध मदिरा के निर्माण, तस्करी एवं बिक्री की को देखते हुए दिनांक 12.10.2021 से 05.11.2021 तक प्रदेश स्तर पर विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है।

इसी क्रम में सेंथिल पांडियन सी., आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि मुख्यालय प्रयागराज की ई0आई0बी0 टीम को मुखबिर से अवैध स्प्रिट के सम्बन्ध में सूचना प्राप्त हुई, जिस पर तत्काल ई0आई0बी0 मुख्यालय, प्रवर्तन प्रयागराज तथा जनपद प्रयागराज की संयुक्त टीम का गठन कर मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान पर छापेमारी की गयी। छापेमारी के दौरान देशी शराब दुकान कनेवरा, जनपद प्रतापगढ़ के परिसर में 05 ड्रमों में (प्रत्येक 200 ली०) स्प्रिट बरामद की गयी तथा दुकान में संचित 21 पेटी व 39 अदद ट्रेट्रा पैक मदिरा बरामद की गई। उक्त बरामद स्प्रिट से लगभग 3000 लीटर मदिरा तैयार किया जा सकता था। बरामदशुदा माल को कब्जे में लेते हुए दुकान के अनुज्ञापी तथा विक्रेताओं के विरूद्ध थाना फतनपुर में आबकारी अधिनियम एवं आईपीसी की सुसंगत धाराओं में एफ0आई0आर0 दर्ज कराया गया तथा जिला आबकारी अधिकारी, प्रतापगढ़ को देशी शराब दुकान कनेवरा के विरूद्ध विधिक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

आबकारी आयुक्त द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि स्प्रिट की बरामदगी देशी शराब दुकान कनेवरा के परिसर में की गयी थी। राजकीय कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही एवं उदासीनता तथा अपने पदेन दायित्वों के निवर्हन में बरती गयी शिथिलता के आरोप में प्रथम दृष्टया दोषी पाते हुए क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक ब़ृजेन्द्र पटेल को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही संस्थित की गयी है। इसी प्रकार बीट के आबकारी सिपाही मनोज कान्त गिरि को भी घोर लापरवाही बरतने के आरोप में निलम्बित कर विभागीय कार्यवाही संस्थित की गयी है।

प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री व तस्करी के कारोबार में संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम के साथ-साथ आईपीसी की धाराओं में कठोर कार्यवाही कराये जाने हेतु क्षेत्रीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये गये। दीपावली के अवसर पर और अधिक सतर्कता बरतने के साथ-साथ दुकानों पर उपलब्ध स्टाक का सत्यापन एवं क्यू.आर.कोड तथा बार कोड का सूक्ष्म परीक्षण किये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं। यदि किसी दुकान पर गम्भीर किस्म की अनियमितता पायी जाती है तो दुकान के लाइसेंस के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। 

इसे भी पढ़ें: मोदी को फिर PM बनाने के लिए योगी का वापस आना क्यों जरूरी ? कांग्रेस से नाराज क्यों प्रशांत किशोर ? 

ई-श्रम कार्ड वितरण कार्यक्रम का आयोजन कल

श्रम एवं सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा ‘‘ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन कैम्प एवं ई-श्रम कार्ड वितरण कार्यक्रम’’ का आयोजन कल दिनांक 31 अक्टूबर, 2021 को अपराह्न 03ः00 बजे इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर लखनऊ में किया जायेगा। जिसमें श्रम एवं रोजगार, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री भारत सरकार रामेश्वर तेली मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करेंगे।

यह जानकारी सहायक श्रमायुक्त डॉ0 एम0के0 पाण्डेय ने दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में श्रम सेवायोजन एवं समन्वय/अध्यक्ष उ0प्र0 असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड स्वामी प्रसाद मौर्या, राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन मनोहर लाल (मन्नू कोरी), अध्यक्ष श्रम कल्याण परिषद उ0प्र0, पं0 सुनील भराला एवं गणमान्य सांसद, विधायक एवं विशिष्ट अतिथि भी प्रतिभाग करेंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed