चीन के खिलाफ भारत का आक्रमक रुख, अरुणाचल प्रदेश में की बोफोर्स तोप की तैनाती

0

पाकिस्तान दक्षिण एशिया के साथ ही भारत को भी अस्थिर करना चाहता है और यही एजेंडा चीन का भी है। इसलिए चीन ने अब लद्दाख के बाद अरुणाचल प्रदेश से लगी एलएसी पर भी तनाव बढ़ाना शुरू कर दिया है। लेकिन भारत भी अब चीन की हर हिमाकत का एक कदम आगे बढ़ते हुए जवाब देने की तैयारी में है। एक तरफ जहां लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के बहुत करीब भारत के अटैक हेलीकॉप्टर मंडरा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ अरुणाचल प्रदेश में भारत की तरफ से बोफोर्स तोप की तैनाती कर दी गई है। 

अरुणाचल में बोफोर्स तैनात 

अरुणाचल प्रदेश में भारत ने बोफोर्स तोप की तैनाती कर दी है। तवांग सेक्टर के बुम ला बॉर्डर पर तोप तैनात की गई हैं। इससे पहले पूर्वी लद्दाख की तरफ भी बोफोर्स तोपें तैनात कर दी गई थीं। सेना की पूर्वी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने पहले ही इस तरह के संकेत देते हुए कहा था कि किसी भी आकस्मिक स्थिति का जवाब देने के लिए भारत की तैयारी ‘अत्यंत उच्च स्तर’ की है। 

इसे भी पढ़ें: चीनी स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो हो जाएं सावधान! मौजूदा ऐप और पुर्जों की ज़ांच करेगी सरकार

LAC के पास गांव बसा रहा चीन

एलएसी के पास अपनी तरफ चीन ने कई मॉडल गांव बनाए हैं। अरुणाचल प्रदेश से लगती एलएसी पर उसके सैनिकों की गश्त में भी बढ़ोतरी हुई है।  मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने बॉर्डर पर मॉडल गांव बसाए हैं। इस कंस्ट्रक्शन को लेकर भारत की चिंता बढ़ गई है। पूर्वी कमान के कमांडर ने कहा कि सीमा पर चीन की तरफ कुछ क्षेत्रों में नए गांव स्थापित किए गए हैं और भारत ने अपनी अभियानगत रणनीति में इसका संज्ञान लिया है क्योंकि आवासों को सैन्य उद्देश्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed