झारखण्ड : पंचायत चुनाव 10 से 30 दिसंबर के बीच होने के आसार

0

झारखण्ड/राँची : राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कवायद तेज हो गई है। पंचायती राज विभाग ने पंचायत चुनाव से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर लिया है। संभवतः राज्य में पंचायत चुनाव चार से पांच चरणों में 10 से 30 दिसंबर के दौरान होंगे।

 

 

  • मुख्यमंत्री की सहमति से कैबिनेट में स्वीकृति के लिए लाया जाएगा प्रस्ताव

इससे संबंधित प्रस्ताव मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति से कैबिनेट में स्वीकृति के लिए लाया जाएगा। संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के मुताबिक कैबिनेट की मुहर के बाद पंचायत चुनाव का प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा जाएगा। राज्यपाल के अनुमोदन के बाद चुनाव होगा।

 

 

 

राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सीटों को आरक्षित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। चुनाव चिह्न अधिसूचित किया जा चुका है। राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने हर जिले में चुनाव से संबंधित वेबसाइट शुरू करने का निर्देश दिया है। फोटोयुक्त मतदाता सूची का काम किया जा रहा है।

 

 

 

  • सीएम से चर्चा के बाद कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव : आलमगीर

संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के मुताबिक कोरोना के कारण तय समय में पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका। कार्यों को संचालित करने के लिये दो बार वैकल्पिक व्यवस्था भी कराई गई। लोगों को आश्वस्त किया गया था कि राज्य में 31 दिसंबर तक पंचायत चुनाव करा लिया जाएगा। इसी आधार पर प्रस्ताव बनाया गया है। मुख्यमंत्री से विमर्श के बाद पंचायत चुनाव का प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जाएगा। चार से पांच चरणों में पंचायत चुनाव कराने का प्रस्ताव है।

 

 

 

 

शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर पुलिस अधीक्षक निर्देशानुसार सुरक्षा बल की तैनाती का खाका तैयार कर रहे हैं। चुनाव अधिकारियों एआरओ, आरओ की प्रतिनियुक्ति भी की जा रही है।

 

 

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *