योगी सरकार ने गन्ना मूल्य में की 25 रु.प्रति क्विं. की वृद्धि, मेरठ में किसान बोले-ये नाकाफी

0
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने कैबिनेट विस्तार से पहले प्रदेश के गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गन्ने के मूल्य में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया है। अब गन्ने का मूल्य 325 रुपए से बढ़ाकर 350 रुपए कर दिया गया है। अब सामान्य प्रजाति का 340 और अगेती प्रजाति का 350 रुपये प्रति क्विंटल गन्ना मूल्य घोषित किया गया है। गन्ने का मूल्य बढ़ने से गन्ना किसानों की आय में 8% की वृद्धि होगी। गन्ने के समर्थन मूल्य में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी को नाकाफी बताते हुए मेरठ के गन्ना किसानो ने इसे किसानो के साथ धोखा बताया। 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ में किसान सम्मेलन में कहा कि किसानों का शोषण नहीं होने देंगे। राज्य में अब तक जिस गन्ने का 325 रुपए प्रति क्विंटल भुगतान होता था,अब उसका सरकार 350 रुपए प्रति क्विंटल भुगतान करेगी। यही नहीं सामान्य गन्ने का भुगतान जो 315 रुपए प्रति क्विंटल होता था, उसमें भी 25 रुपये की वृद्धि होगी। 
इससे पहले योगी सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले साल 2017-18 में 10 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की थी। इस तरह योगी सरकार ने अपने पूरे कार्यकाल में 35 रुपये क्विंटल की वृद्धि की है। जबकि इससे पहले सपा की अखिलेश सरकार ने 65 रुपये और बसपा की मायावती सरकार ने सर्वाधिक 115-120 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की थी।
बता दें पिछले चार साल में गन्ना उत्पादन लागत में भारी वृद्धि हुई है। इस हिसाब से किसानों को गन्ना रेट 400 से 425 रुपये प्रति क्विंटल होने की उम्मीद थी। हाल ही में भारतीय किसान यूनियन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 425 रुपये क्विंटल गन्ना मूल्य करने की मांग की थी। मांग पूरी नहीं करने पर किसान आंदोलन शुरू करने की चेतावनी भी दी थी। वहीं भाकियू से जुड़े मेरठ के गन्ना किसानो साथ ही अन्य किसान संगठनों ने इस रेट को नाकाफी बताते हुए किसानों के साथ धोखा बताया है।
भाजपा ने अपने घोषणापत्र में 370 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य देने का वादा किया था। इसके नेता विपक्ष में रहते हुए 450 रुपये क्विंटल की मांग करते थे। किसान की गन्ना उत्पादन लागत ही 350 रुपये प्रति क्विंटल से भी अधिक आ रही है। इस हिसाब से योगी सरकार ने न तो अपना वादा पूरा किया और न ही किसानों को उनकी लागत दी। समर्थन मूल्य किसानों के साथ धोखा है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। -कुलदीप त्यागी , किसान नेता,मेरठ  

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed