WhatsApp ने 20 लाख भारतीय अकाउंट पर लगाया ताला, ये है एक्शन की वजह
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सोशल मीडिया की नई गाइडलाइंस के बाद सरकार और ट्विटर के बीच खासा विवाद देखने को मिला था। सरकार की ओर से कहा गया कि सोशल मीडिया को लेकर नए गाइडलाइंस कहीं से भी कोई अभिव्यक्ति की आजादी पर रोक नहीं हैं। ग्लोबल इंस्टिंग मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने एक महीने के भीतर ही 20 लाख से ज्यादा अकाउंट को बंद कर दिया है। भारत में आईटी कानून लागू होने के बाद से ये पहली कंप्लाइंस रिपोर्ट है।
- क्यों हुई कार्रवाई
नस्लीय या नफरत फैलाने वाले, अश्लील कंटेंट को शेयर करने वालों का अकाउंट भी बंद किया जाता है। इसके अलावा कंपनी के नियम व शर्तों का कोई भी उल्लंघन करने पर भी यूजर का अकाउंट बैन किया जाता है। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि 95 प्रतिशत से अधिक अकाउंट बल्क मैसेजिंग यानी स्पैम के कारण लगाए गए हैं। व्हाट्सएप ने इस साल 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख अवांछित भारतीय खाते बैन किए हैं। कंपनी की तरफ से पहली कंप्लाइंस रिपोर्ट के तहत यह जानकारी दी गई है।
- रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य
नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले डिजीटल प्लेटफॉर्म को हर महीने यह रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य है। इसमें शिकायतों और उन पर की जाने वाली कार्रवाई का उल्लेख करना जरूरी है।
- फेसबुक को मिली 646 शिकायत, 363 का निपटारा किया गया
फेसबुक ने अनुपालन रिपोर्ट में कहा है कि उसे 15 मई से 15 जून के बीच भारत में शिकायत की 646 रिपोर्ट मिली। इनमें से 363 का निपटारा किया गया। ये शिकायतें शरारत, श्लील कंटेंट और फर्जी प्रोफाइल जैसी श्रेणियों की है।
- इंस्टाग्राम ने की ये कार्रवाई
इंस्टाग्राम की ओर से कहा गया है कि उसके शिकायत अधिकारी को इस अवधि के दौरान 36 शिकायतें मिली हैं। जिसमें अकाउंट हैकिंग से संबंधित सात और अश्लिता से जुड़े 25 मामले शामिल हैं। इंस्टाग्राम की ओर से कहा गया कि इसमें 10 मामलों में यूजर्स को मुद्दों का हल करने संबंधित टूल प्रदान किए गए वहीं 20 कंटेंट से जु़ड़े मामलों में हमने कार्रवाई की।