केंद्र समेत दिल्ली सरकार ने हेल्थ वर्कर्स को प्रशिक्षित करने के लिए शुरु किए ये कोर्स, जानें हर जानकारी

0
देश में कोरोना की दूसरी लहर से पैदा हुए हालातों से लोगों ने जो देखा वैसा दोबारा ना देखना पड़े इसके लिए सरकारों ने अब तैयारी शुरु कर दी है। केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस दिशा में कदम उठाने शुरु कर दिए हैं।
हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने ऐलान किया कि देश में 1 लाख हेल्थ वर्कर्स तैयार किए जाएंगे। जिसके लिए उन्होंने क्रैश कोर्स की शुरुआत की है। वहीं दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी ऐलान किया है कि वो भी कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्यकर्मी तैयार करेगी।
ऐसे में अब सवाल ये है कि केंद्र और दिल्ली सरकार द्वारा तैयार किए गए इन कोर्सेज में दाखिला कैसे लिए जाए, कहां से ट्रेनिंग मिलेगी और फीस कितनी होगी? हम आपको हमारी इस रिपोर्ट में बताएंगे इन सभी सवालों के बारे में। सबसे पहले बात करते हैं केंद्र सरकार द्वारा शुरु किए गए क्रैश कोर्स की।
  • केंद्र सरकार के कोर्स की डिटेल्स 

2-3 महीने में पूरी हो जाएगी ट्रेनिंग। इस कोर्स के तहत उम्मीदवारों को नि:शुल्क ट्रेनिंग, स्किल इंडिया का सर्टिफिकेट, रहने और खाने की सुविधा के साथ ही काम पर प्रशिक्षण के साथ स्टाइपेंड और प्रमाणित उम्मीदवारों को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा प्राप्त होगा। इस प्रोग्राम के तहत 6 भूमिकाओं में ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें होम केयर सपोर्ट, एडवांस केयर सपोर्ट, सैंपल कलेक्शन और मेडिकल इक्विपमेंट, बेसिक केयर सपोर्ट, इमरजेंसी केयर सपोर्ट शामिल होंगे।इस प्रोग्राम की ट्रेनिंग देशभर के 26 राज्यों में 111 ट्रेनिंग सेंटर्स पर दी जाएगी। इस पूरे कोर्स का मकसद देश में कोरोना के समय में स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या में देखी गई कमी को पूरा करना है।

 

 

वहीं अब बात दिल्ली सरकार के प्रोग्राम की करते हैं। दिल्ली सरकार ने इस प्रोग्राम की शुरुआत कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए की है। इस प्रोग्राम का लक्ष्य 5 हजार हेल्थ वर्कर्स को प्रशिक्षित करना है।
  • कैसे, कहां, कब रजिस्ट्रेशन करें और कितनी फीस देनी होगी? 

17 जून से ऑनलाइन शुरु होगा रजिस्ट्रेशन।रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 28 जून रखी गई है।कुल 5 हजार वैकेंसी है। 18 साल से ज्यादा के 12वीं पास कैंडिडेट हेल्थ असिस्टेंट बनने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। दिल्ली मेडिकल हेल्थ असिस्टेंट रिक्रूटमेंट 2021 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट delhi.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

 

 

इन पदों पर भर्ती पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी। नर्सिंग, पैरामेडिक्स, लाइफ सेविंग, प्राथमिक चिकित्सा और होम केयर में प्रशिक्षित किया जाएगा।गोबिद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में 28 जून से 2 हफ्तों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। पदों पर भर्ती हुए आवेदकों को जितने दिन काम करेंगे उस हिसाब से पैसे दिए जाएंगे।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed