पॉजिटिव रेलकर्मियों को 30 दिनों की विशेष छुट्टी एवं धनबाद में भोजन पैकेट आपूर्ति की व्यवस्था शुरू : डी के पांडेय

0
  • अन्य संसाधनों की व्यवस्था भी जल्द

झारखण्ड/धनबाद (ब्यूरो, राजेन्द्र वर्मा) : एक अप्रैल 2021 के बाद कोरोना संक्रमण जांच में पोजटिव पाए गए रेलकर्मचारियों को अब 30 दिनों तक की विशेष आकस्मिक अवकाश मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

 

 

उक्त जानकारी देते हुए ईसीआरकेयू के केंद्रीय अध्यक्ष सह धनबाद मंडल के पी एन एम प्रभारी डी के पांडेय ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना आपदा के आलोक में भी फेडरेशन और ईसीआरकेयू के पहल पर कोरोना संक्रमित रेलकर्मियों के लिए विशेष आकस्मिक अवकाश की स्वीकृति दिलाई गई थी। परंतु इस वर्ष पुनः संक्रमण के दूसरी लहर आने पर बड़ी संख्या में रेलकर्मी प्रभावित होने लगे हैं। बहुत से रेलकर्मचारियों की इस बीमारी के कारण मृत्यु हो गई है।

 

 

कार्यरत कर्मचारियों के कोरोना जांच में पोजिटिव पाए जाने पर उन्हें अपनी छुट्टी पर कोरोन्टाईन होना पड़ रहा है और बहुत से कर्मचारियों को उनके खाते में छुट्टी नहीं होने के कारण वेतन भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसी स्थिति में ईसीआरकेयू ने रेल प्रशासन के समक्ष पुनः यह मांग रखी कि पूर्व निर्धारित रेल नियमों के अधीन इस वर्ष कोरोना संक्रमित रेलकर्मचारियों के कोरोन्टाईन अवधि के लिए विशेष आकस्मिक अवकाश स्वीकृत किया जाए।

 

 

महाप्रबंधक हाजीपुर के निर्देश पर मुख्य कार्मिक अधिकारी (आई आर)/हाजीपुर सुरेश चंद्र श्रीवास्तव ने गुरुवार को पत्र संख्या – ईसीआर/एच आर डी/आईआर एंड डब्ल्यू/लौकडाउन गाईड लाईन/21 जारी कर दिया है। इस पत्र के जारी किए जाने पर प्रभावित रेलकर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है।

 

 

श्री पांडेय ने यह भी बताया कि ईसीआरकेयू ने रेलप्रशासन के समक्ष रेलकर्मचारियों के कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अन्य संसाधनों और इलाज की सुविधाओं को भी जल्द उपलब्ध कराने की मांग रखी है।

 

 

फिलहाल धनबाद स्थित पोजिटिव पाए गए रेलकर्मियों को उनके पास भोजन पैकेट उपलब्ध कराने के लिए मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय स्थित कैंटीन में व्यवस्था की गई है जहाँ से प्रभावित रेलकर्मी अपने बीट के कल्याण निरीक्षक को पूर्व सूचना देंगे। प्रशासन द्वारा उनके आवास पर भोजन पैकेट की आपूर्ति की जाएगी।

 

 

इस आदेश को मोहम्मद जियाउद्दीन, ओपी शर्मा, एके दा, एन के खवास, नेताजी सुभाष, टी के साहू, सौमैन दत्ता, बी के दुबे, प्रशांत बनर्जी, चमारी राम, परमेश्वर कुमार, पिंटू नंदन और विश्वजीत।

 

 

इस तमाम रेल कर्मियों के हक के कार्य के लिए ईसीआरकेयू की एक बड़ी पहल और स्वागत योग्य कार्य बताएं।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed