कोरोना प्रभावित रेलकर्मियों को ऑक्सीजन सुलभ कराएं : डी के पांडेय

0

झारखण्ड/धनबाद (ब्यूरो, राजेन्द्र वर्मा) : कोरोना महामारी के चपेट में अब काफी संख्या में रेलकर्मी भी आ रहे हैं और इस कारण बहुत से रेलकर्मियों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है। बहुत से रेलकर्मी और उनके परिवार के सदस्य इस संक्रमण के भयभीत है। रेल अस्पतालों में कोरोना के इलाज की व्यवस्था नहीं होने और प्राइवेट अस्पतालों में बेड एवं ऑक्सीजन के उपलब्ध नहीं होने से समुचित ईलाज के अभाव में रेलकर्मी और उनके परिवार दर दर भटकने को मजबूर हैं।

 

ऐसी स्थिति में रेलप्रशासन को अपनी जिम्मेदारी लेते हुए अपने कर्मचारियों के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना चाहिए। उक्त बातों को ईसीआरकेयू के अध्यक्ष एवं धनबाद मंडल पी एन एम प्रभारी डी के पांडेय ने महाप्रबंधक हाजीपुर के साथ वैश्विक महामारी कोरोना आपदा के संक्रमण जनित दुष्प्रभाव, उससे बचाव और सहायता विषय पर आयोजित “महासंवाद ” बैठक में रखा।

 

उक्त बैठक की अध्यक्षता महाप्रबंधक हाजीपुर श्री ललित चंद्र त्रिवेदी ने किया तथा संचालन प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी जे के पी सिंह ने किया। इस बैठक में मान्यता प्राप्त यूनियन ईसीआरकेयू के सभी केंद्रीय और शाखा पदाधिकारी, पांचों मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक तथा प्रमुख विभागीय अधिकारियों की टीम ने भाग लिया। कॉमरेड पांडेय ने प्रमुख स्टेशनों और दूरस्थ क्षेत्रों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए भेपोराईजर, ऑक्सीमीटर, थर्मो स्कैनर, सैनिटाईजेशन आदि की मांग सहित रनिंग स्टाफ को राउंड ट्रिप कार्य लिये जाने एवं रनिंग रूम में कम से कम रोके जाने और सभी यूनिटों पर कार्य की समीक्षा कर स्टाफ से रोटेशन में कार्य लिये जाने की मांग रखी।

 

 

अपर महामंत्री मो ज़्याउद्दीन ने सभी मंडलों में कोरोना आपदा नियंत्रण सेल स्थापित करने की मांग की। उन्होंने बताया कि इस सेल को प्रभावित कर्मचारी अपनी समस्या तथा जरूरतों की जानकारी देगा तथा सेल आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने में सहयोग देगा। आवश्यकता पड़ी तो राज्य सरकार के अधिकारियों से बात कर बेड, ऑक्सीजन तथा अन्य दवाओं का प्रबंध करेगा।

 

उक्त जानकारी देते हुए ईसीआरकेयू के मीडिया प्रभारी एन के खवास ने बताया कि बैठक में सभी प्रतिनिधियों की बातों को महाप्रबंधक ने गंभीरतापूर्वक सुनीं और समाधान के सारे व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *