कोविड-19 वैक्सीनेशन/जिला टास्क फ़ोर्स की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न, दिया गया जरूरी दिशा-निर्देश

0
  • कोविड-19 टीकाकरण में लाएं तेजी, लोगों को करें जागरूक, सहिया/सेविका/सहायिका का लें सहयोग : उपायुक्त
  • कोविड-19 टीकाकरण में प्रगति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आज से लगातार 19, 20,21,23,24,26 एवं 27 मार्च को जिले के हर एक पंचायत में चलाया जा रहा है विशेष कैंप
  • 45 से 59 वर्ष के वैसे लाभुक जो किसी बीमारी से ग्रस्त है, उन्हें किसी भी सरकारी या निजी चिकित्सक द्वारा लिखी गई पर्ची लाना अनिवार्य
  • कोविड टीकाकरण के सफल संचालन हेतु जिले से प्रखंडवार प्रतिनियुक्त किए गए हैं नोडल पदाधिकारी

झारखण्ड/पाकुड़ : आज समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी की अध्यक्षता में जिला टास्क फ़ोर्स की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। उक्त बैठक में उपायुक्त ने कोविड-19 वैक्सिनेशन की अद्यतन स्थिति एवं प्रगति की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

 

 

 

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिले में टीकाकरण की प्रगति को और बेहतर करने की आवश्यकता है। उपायुक्त ने कहा कि आज से जिले के 65 सेंटर्स पर टीकाकरण का कार्य सुचारु रुप से संचालित किया जा रहा है। टीकाकरण केंद्र को बढ़ाया गया ताकि अधिकाधिक संख्या में लाभुकों को टीकाकरण से अच्छादित किया जाय। उपायुक्त ने खासकर 45 से 59 वर्ष के वैसे लाभुक जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उन्हें अधिकाधिक संख्या में टीकाकरण से अच्छादित करने का आवश्यक निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्य में तेजी लाएं तथा निर्धारित लक्ष्य को हासिल करें। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने अपने प्रखंड अन्तर्गत टास्क फ़ोर्स की बैठक कर टीकाकरण कार्य में तेजी लाएं तथा प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी एंव सभी थाना प्रभारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए टीकाकरण में प्रगति सुनिश्चित करें। तथा यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर 150 लाभुकों को टीकाकरण से अच्छादित किया जाय।

 

 

 

हैल्थ सब सेंटर के जरिए रोस्टर बनाकर पंचायतों भवनों को टैग करते हुए वहां के लाभुकों को टीकाकरण से अच्छादित करें। टीकाकरण कार्य में JSLPS से जुड़ी सभी सक्रिय महिलाओं का सहयोग लें। तथा उनकी सहायता से लाभुकों को टीकाकरण का स्थान, समय और ले जाने वाले दस्तावेजों की जानकारी एक-दो दिन पूर्व ही जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि लाभुकों को सही जानकारी दिया जा सकें एवं टीकाकरण स्थल पर उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए उन्हें टीकाकरण से अच्छादित किया जाय। साथ ही टीकाकरण से संबंधित कार्यों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का भी सहयोग लें तथा अधिकाधिक संख्या में लाभुकों को टीकाकरण से लाभान्वित करें।

 

 

 

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिले के सभी टीकाकरण स्थल, सदर अस्पताल एवं ग्रामीण स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या पंचायत भवनों में कोविड-19 का टीका नि:शुल्क है। जिला अंतर्गत सभी सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को टीका लगाया जा रहा है। वहीं, 45 से 59 वर्ष के वैसे लोगों को टीका लगाया जा रहा है, जो गैर संचारी रोग जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप सहित अन्य बीमारी से ग्रसित हैं। सभी टीकाकरण स्थल पर 60 वर्ष से ऊपर के लोग सीधे टीकाकरण केंद्र पर आकर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वे इसके कुछ देर बाद टीका ले सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड या बैंक पासबुक या वोटर आईडी कार्ड और मोबाइल नंबर अनिवार्य होगा। वहीं 45 से 59 वर्ष के बीच के लोग भी किसी भी केंद्र में जाकर तत्काल सेवा के तहत रजिस्ट्रेशन करवा कर टीका ले सकते हैं।

 

  • कोविड-19 टीकाकरण में प्रगति सुनिश्चित करने हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया

1)  उक्त के कम में समुचित माइक्रो ब्लॉगिंग, योग्य लाभुकों यथा 45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के वाले व्यक्ति तथा 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को पूर्व चिन्हित करते हुए उनके नजदीकी टीकाकरण स्थल तक लाने हेतु व्यापक प्रयास किये जाये।

 

 

2)  उक्त कार्य में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जे.एस.एल.पी.एस के माध्यम से सभी सक्रिय स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों का सहयोग प्राप्त करेंगे।

 

 

  • टीकाकरण को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता अभियान चलाया जाएगा

 

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण के कार्य में प्रगति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता करने की आवश्यकता है। साथ ही टीकाकरण से संबंधित सभी कार्यों में सेविका, सहायिका, सहिया एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का सहयोग लिया जा रहा है। ताकि जिले के शत-प्रतिशत लाभुकों को टीकाकरण से अच्छादित किया जा सकें। इसके अलावा उपायुक्त ने बताया कि टीकाकरण कार्य में प्रगति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला अंतर्गत सेशन साइट्स को बढ़ाया जा रहा है ताकि अधिकाधिक संख्या में लाभुकों को टीकाकरण से अच्छादित किया जा सके।

 

 

मौके पर पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल, उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ० रामदेव पासवान, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, मुख्यालय डीएसपी, पाकुड़ एसडीपीओ, जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन एंव सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, सभी थाना प्रभारी, डीपीएम पंचायती राज रितेश श्रीवास्तव, बीपीएम जेएसएलपीएस फैज आलम, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के जिला समन्वयक सुमन मिश्रा समेत अन्य उपस्थित थे।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed