रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की नई सुविधा, अब चादर और कंबल की नहीं होगी परेशानी

0
भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को खुशखबरी दी है। दरअसल, उत्तर रेलवे की ओर से डिस्पोजल बेडिंग कन्फर्ट कीट लांच किया गया है। आज से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इसकी बिक्री भी शुरू हो गई है। दरअसल, यह किट उन लोगों के लिए तैयार किया गया है जो यात्रा के दौरान कंबल और चादर लेना चाहते हैं।
पहले भारतीय रेलवे एसी में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए कंबल, चादर और तकिए की सुविधा प्रदान करता था। परंतु करोना संगकट काल के दौरान और उसके बाद की स्थिति में यह सुविधा बंद कर दी गई है।

 

अब भारतीय रेलवे ने इस सुविधा की जगह डिस्पोजल बेडिंग कन्फर्ट कीट लॉन्च कर दिया है। इसके साथ-साथ यह सुविधा उन लोगों के लिए भी है जो अपनी ट्रेन का इंतजार रेलवे प्लेटफार्म पर कर होते है। इस सुविधा के अंतर्गत डिस्पोजल बेडिंग कन्फर्ट कीट खरीद सकते हैं जिसमें एक कंबल, बेडशीट और एक तकिया है। इसके अलावा इस किट में हैंड सेनीटाइजर, हैंड वॉश, मास्क, टूथ ब्रश, पेस्ट, कंघी, पेपर शॉप और इन सामानों को ले जाने के लिए एक बैग मिलेगा।

 

 

हालांकि यह पहले की तरह मुफ्त नहीं दिया जाएगा। रेलवे नहीं इसकी कीमत ₹300 निर्धारित की है। अगर आप केवल कंबल लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 150 रुपए चुकाने होंगे। यह सुविधा कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही शुरू किया जाएगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस सुविधा की शुरुआत हो चुकी है। पहाड़गंज और अजमेरी गेट साइड इसके काउंटर भी बनाए गए है।
आने वाले दिनों में पुरानी दिल्ली, गाजियाबाद और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी इस सुविधा की शुरुआत हो जाएगी। इसके अलावा अल्ट्रावायलेट आधारित सैनिटाइजर मशीन भी रेलवे स्टेशन पर लगाई गई है। माना जा रहा है कि इन दोनों सुविधाओं को देने के बाद रेलवे की कमाई हर साल करीब 1 करोड़ बढ़ सकती है।
आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed