• एक साथ छह महीने का अंडा या फल खरीद कर करवाना होगा उपलब्ध

झारखण्ड/राँची : झारखण्ड के प्रारंभिक स्कूलों के बच्चों को अगस्त 2020 से जनवरी 2021 तक अंडा की राशि नहीं दी जा सकी है लिहाजा अब झारखण्ड मध्याह्न भोजन प्राधिकरण इन छह महीने के अंडा के लिए राशि उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। इस राशि से स्कूल प्रबंधन बच्चों को एक साथ छह महीने का अंडा या फल खरीद कर उपलब्ध कराएंगे। हर बच्चे को करीब 40-40 अंडे मिलेंगे।

 

 

ज्ञात हो कि पहली से आठवीं तक के स्कूली बच्चों को पोषाहार के लिए सप्ताह में दो दिन (सोमवार और बुधवार) अंडा या फल देने का प्रावधान है। इस आधार पर किसी सोमवार या बुधवार को छुट्टी नहीं रहने पर हर महीने अधिकतम आठ अंडे मिलने हैं। अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक 84 दिनों का अंडा छात्र छात्राओं को मिलना है।

 

 

मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने जुलाई 2020 तक 30 दिनों के अंडा की राशि का वितरण किया है। यह राशि स्कूली बच्चों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई थी। अब अगस्त से जनवरी 2021 तक की राशि सीधे स्कूलों को दी जाएगी। इसके बाद विद्यालय प्रबंध समिति कुकिंग कॉस्ट की राशि की सामग्री की तर्ज पर अंडा खरीद कर बच्चों को उपलब्ध कराएगी। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने अक्टूबर 2020 से बच्चों के बैंक खाते में सीधे राशि देने की बजाय उस राशि से सामग्री खरीद कर देने का निर्णय लिया है। इसमें अक्टूबर से पहले के महीने की राशि अगर किसी कारणवश नहीं दी गई है तो उस राशि के जारी होने पर भी सामग्री खरीद कर देने का प्रावधान लागू रहेगा।

 

 

 

स्कूलों को अंडा या फल के लिए राशि देने की तैयारी की जा रही है। कुकिंग कॉस्ट की राशि से सामग्री खरीद कर देने की तर्ज पर अंडा की राशि से भी अंडा या फल देने का निर्देश दिया गया है। किसी कारण से इसके उपलब्ध नहीं होने पर राशि दे सकेंगे : मुकेश सिन्हा, उपनिदेशक, मध्याह्न भोजन प्राधिकरण

 

 

 

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed