देश में क्यों होने जा रहा कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन ?

0
देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। केंद्र सरकार की ओर से इसे लोगों तक पहुंचाने की तैयारियों का दौर भी जारी है। कोरोना वैक्सीन के ड्राय रन की प्रक्रिया शनिवार यानी 2 जनवरी से शुरू हो जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में इस पर फैसला हुआ है। प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। नेशनल लेवल पर 2000 से ज्यादा मास्टर ट्रेनरों को तैयार करवे के बाद राज्य और जिसे स्तर पर 700 जिलों में ट्रेनिंग दी जा रही है।
स्वास्थ्य मंत्री ने लिया जायजा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली में 2 जनवरी को होने वाले ड्राई रन की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन को लेकर देश में बहुत गंभीरता से प्रयास हो रहा है और कम से कम दो वैक्सीन ने अप्रूवल के लिए ड्रग कंट्रोलर के यहां आवेदन किया है। हमारा रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज़्यादा है और मृत्यु दर सबसे कम है और रोज़ कोरोना वायरस के मामलों में कमी आ रही है। वैक्सीन फ्रंट से भी अच्छी ख़बरें आने की संभावनाएं नज़र आ रही हैं। 2021 का वर्ष हम सबके लिए निश्चित रूप से 2020 से बेहतर होगा।

कोरोना वैक्सीन के माॅक ड्रिल में टीके को कोल्ड चेन प्लाइंट से केंद्र तक लाने और टीकाकरण की सभी प्रक्रिया को व्यवहार और प्रयोग के तौर पर परखा जाएगा। हालांकि इसमें किसी को भी टीका नहीं लगाया जाएगा। इस दौरान वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित तापमान की जांच और वैक्सीन को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने की तैयारियों का आकलन होगा। पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में पहले ही माॅक ड्रिल हो चुका है। चारों राज्यों में ये ड्राइव सफल रहा।
आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed