22-28 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली पछुआ हवाओं ने बढ़ाई मुश्किल, सेहत पर पड़ेगा असर

0

 

सेहत पर अटैक करने वाली हवाएं पटना में ठंड बढ़ा रही हैं। निमोनिया और सांस के रोगियों के लिए यह मौसम काफी खतरनाक है। कोरोना काल में ऐसे मौसम से सावधानी से ही बचा जा सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि ठंड के साथ जब हवाएं चलती हैं तो इससे बच्चों से लेकर बड़े तक को परेशानी होती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले सप्ताह में ठंड के साथ कंपकपी बढ़ जाएगी।

 

पटना में पहाड़ी हवाओं का असर

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी का असर देश के मैदानी हिस्सों मे दिखना शुरु हो गया है। गुरुवार की रात से बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड में 22 से 28 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछुआ हवाएं चल रही हैं। जिससे मौसम सर्द हो गया है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी वाली निम्न हवा के दबाव की वजह से बिहार के सभी हिस्सो में कोहरा छाया हुआ है। इसकी वजह से पटना सहित बिहार के सभी जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज हुई है।

 

गया की तरह पटना में भी बिगड़ सकता है मौसम

मौसम विभाग का अनुमान है कि गया की तरह पटना में भी मौसम बिगड़ सकता है। गया में दिसंबर के दूसरे सप्ताह में ही शीतलहर का प्रकोप दिखाई दे रहा है। वहां पर न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। भागलपुर सबसे गर्म रहा है, जहां तापमान में 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। पटना में अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के सभी हिस्सों में मौसम शुष्क बना हुआ है। इसकी वजह से पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवाएं पटना सहित बिहार के सभी जिलों में चल रही है। इसकी वजह से दिन में होने वाली धूप में तपिश में लगातार कमी हो रही है। जिसका असर सर्द मौसम के रुप में दिखाई दे रहा है।

 

तापमान में आएगी और गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक 48 घटे के बाद अरब सागर से आने वाली चक्रवाती हवाओं का असर देश के उत्तरी हिस्सो में दिखाई देगा। जिसके बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट होगी। इस दौरान हिमालय के तलहटी क्षेत्रों में मौसम शीतलहर के रुप में दिखाई देगा। साथ ही अधिकमत और न्यूनमता तापमान में अंतर में कमी होने से गलन बढ़ेगी।

धुंध के कारण देर से होगी धूप, दिन पर हवाओं से रहेगी ठंड

शनिवार को पटना सहित बिहार के सभी हिस्सों में सुबह के समय धुंध दिखाई देगा। इस दौरान तेज हवाएं चलने से दिन में 10 बजे के बाद मौसम साफ हो जाएगा। लेकिन, हवा के असर की वजह से मौसम सर्द बना रहेगा। जिससे अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है।

आकाश भगत

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed