चक्रवाती तूफान दाना से दहशत का माहौल, 5 घंटे होंगे सबसे खतरनाक

0
  • सैकड़ों फ्लाइट और ट्रेनें रद्द

जैसे-जैसे चक्रवाती तूफान ‘दाना’ ओडिशा की ओर बढ़ रहा है, लोगों के साथ ही शासन और प्रशासन की धड़कनें भी तेज हो गई हैं। दाना के खौफ से करीब 550 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 300 के करीब उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। 14 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं, 10 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 6000 शिविर स्थापित किए गए हैं। ओडिशा के तट से टकराने के बाद तूफान का असर 5 घंटे तक रहेगा।

 

 

7 राज्यों पर होगा तूफान का असर : इस चक्रवाती तूफान का असर 7 राज्यों में होगा। ओडिशा के अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी इसका असर होने की संभावना है। तूफान के चलते ओडिशा के तटीय इलाकों में बृहस्पतिवार की सुबह भारी बारिश हुई और तूफानी हवाएं चलीं तथा समुद्र की स्थिति भी खराब रही क्योंकि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ राज्य के तट के करीब पहुंच गया है।

 

 

चलेंगी तेज हवाएं : आईएमडी के मुताबिक ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह पर शुक्रवार को तड़के चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के पहुंचने की संभावना है और इस दौरान हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘दाना’ पिछले छह घंटे के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा है और सुबह साढ़े 5 बजे यह पारादीप (ओडिशा) से लगभग 260 किमी दक्षिणपूर्व, धामरा (ओडिशा) से 290 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 350 किमी दक्षिण में रहा।

 

 

मौसम विभाग ने नवीनतम बुलेटिन में बताया कि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की मध्य रात्रि से 25 अक्टूबर की सुबह तक पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट को पार करने की संभावना है और इस दौरान हवा की रफ्तार 100-110 किमी प्रति घंटा हो सकती है।

 

 

पेड़ उखड़ने से सड़कें अवरुद्ध : मौसम विभाग ने बताया कि पिछले चार घंटे में पारादीप में सबसे अधिक 62 मिमी बारिश हुई, जबकि केंद्रपाड़ा जिले के राजनगर में 24 मिमी बारिश हुई। उसने बताया कि राज्य के भद्रक, बालासोर, जाजपुर, कटक, खुर्दा, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा और पुरी के कुछ हिस्सों में दिन में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ मध्यम से तीव्र बारिश होने और गरज के साथ तूफान आने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि तेज हवाओं के कारण पेड़ उखड़ जाने से बालासोर, भद्रक, भीतरकनिका और पुरी के कुछ इलाकों में सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं।

(एजेंसी)

Edited by: Vrijendra Singh Jhala

AlbertAmota

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed